School Peon Recruitment 2023: राजस्थान के स्कूलों में चपरासी के 18000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, जल्द आ रहा है नोटिफिकेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1649697

School Peon Recruitment 2023: राजस्थान के स्कूलों में चपरासी के 18000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, जल्द आ रहा है नोटिफिकेशन

School Peon Recruitment 2023: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती होगी. आपको बता दें कि इस भर्ती के अंतर्गत 18000 से अधिक पदों को भरा जाएगा.जानकारों की मानें तो जल्द ही इस भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

 

फाइल फोटो

Rajasthan School Peon Recruitment 2023: राजस्थान की सरकारी स्कूल में चपरासी बनने की चाह रख रहे उम्मीदवारों के लिए ये बढ़िया खबर है. आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने सरकारी स्कूलों में चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. यह भर्ती 18000 से अधिक पदों पर होगी. जल्द ही चपरासी से संबंधित भर्ती का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2023 के द्वारा खाली पड़े पदों को जल्द ही भरने का जारी है. राजस्थानी स्कूल चपरासी भर्ती के नियमों में बदलाव किया जाएगा.इसके बाद राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा.

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद बढ़ने से कार्य में तेजी आएगी. इसके साथ ही राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. माना जा रहा है कि राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2023 के नियमों में जल्द बदलाव करके भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-REET 3rd Grade Teacher: रीट थर्ड ग्रेट टीचर ट्रांसफर मामले में लगा झटका, कैबिनेट में होना था फैसला लेकिन...जानें पूरा मामला

राजस्थानी स्कूल चपरासी भर्ती का आयोजन काफी लंबे समय से नहीं किया गया है. वहीं, दूसरी तरफ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में सरकार द्वारा जल्द ही राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती के लिए नियमों में संशोधन की प्रक्रिया चल रही है. राजस्थान के सरकारी स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 25859 पद मंजूर हैं, इनमें से 18381 पद खाली चल रहे हैं. इन पदों को भरने के लिए वित्त विभाग की मंजूरी नहीं मिली है. 1999 के नियम के अनुसार चपरासी के लिए शैक्षणिक योग्यता पांचवी पास रखी गई है. अब इन नियमों में बदलाव की आवश्यकता है.

राजस्थान में पांचवी पास युवा बहुत है. ऐसे में केवल साक्षात्कार से भर्ती करवाने पर कई सवाल खड़े होंगे.इसलिए नियमों में बदलाव जरूरी है. राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती के नियमों में बदलाव होने के बाद भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा.

राजस्थान में 1999 से स्कूल चपरासी भर्ती की योग्यता पांचवी पास रखी गई है. लेकिन वर्तमान समय में पांचवी पास शैक्षणिक योग्यता को लेकर भर्ती करवाना संभव नहीं है. इसलिए राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती के नियमों में बदलाव किया जाएगा.

वित्त विभाग ने मौजूदा नियमों में संशोधन करने को कहा है. इसके लिए प्रस्ताव भेजा हुआ है. भर्ती से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए आप वेबसाइट चेक करते रहें. देखते रहें.

ये भी पढ़ें- Success story: राजस्थान में जजों की खान है ये 'मीणा परिवार', एक घर से चार बेटियां और एक बेटा है जज,जानिए क्या है सक्सेस का राज

 

Trending news