राजस्थान PCPNDT टीम का सफल डिकॉय ऑपरेशन, गुजरात के साबरकांठा में भ्रूण लिंग परीक्षण करते दलाल और डॉक्टर्स गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2166659

राजस्थान PCPNDT टीम का सफल डिकॉय ऑपरेशन, गुजरात के साबरकांठा में भ्रूण लिंग परीक्षण करते दलाल और डॉक्टर्स गिरफ्तार

Jaipur News: राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने गुजरात के साबरकांठा के खेड ब्रह्म में सफल डिकॉय ऑपरेशन किया. टीम ने कार्रवाई उपरांत भ्रूण लिंग परीक्षण में शामिल डॉक्टर एवं दलाल को गुजरात प्रशासन को अग्रिम कार्रवाई के लिए सुपुर्द किया है.

राजस्थान PCPNDT टीम का सफल डिकॉय ऑपरेशन, गुजरात के साबरकांठा में भ्रूण लिंग परीक्षण करते दलाल और डॉक्टर्स गिरफ्तार

Jaipur News: राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने गुजरात के साबरकांठा के खेड ब्रह्म में सफल डिकॉय ऑपरेशन किया. टीम ने कार्रवाई उपरांत भ्रूण लिंग परीक्षण में शामिल डॉक्टर एवं दलाल को गुजरात प्रशासन को अग्रिम कार्रवाई के लिए सुपुर्द किया है.

पिछले दिनों पीसीपीएनडीटी सेल जयपुर को उदयपुर संभाग एवं उसके सीमावर्ती क्षेत्रों में भ्रूण लिंग जांच की सूचना प्राप्त हुई थी. मुखबिर के माध्यम से सूचना की पुष्टि कराई गई. इसके बाद कार्रवाई के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पीसीपीएनडीटी जयपुर, श्री के.के. अवस्थी के सुपरविजन में टीम का गठन किया गया। टीम में तीन इंस्पेक्टर श्रीमती गुंजन सोनी, सत्यपाल यादव एवं प्रीति चेची एवं अन्य कार्मिक शामिल रहे.

सूचना के अनुसार निरीक्षण दल डूंगरपुर पहुंचा. महिला दलाल द्वारा डूंगरपुर से गर्भवती महिला को भू्रण लिंग जांच के लिए सीमावर्ती राज्य गुजरात ले जाया जाना था। दलाल महिला ने स्वयं डूंगरपुर नहीं आकर गर्भवती महिला को ही गुजरात के साबरकांठा जिले के खेड ब्रह्म स्थित द्रुपद हॉस्पिटल बुलाया। इसकी जानकारी मिलने पर पीसीपीएनडीटी सेल जयपुर ने गुजरात के अधिकारियों से सम्पर्क किया तथा राजस्थान टीम के सदस्य गुजरात पहुंचे.

राजस्थान एवं गुजरात के संयुक्त दल ने डिकॉय ऑपरेशन के दौरान दु्रपद हॉस्पिटल में डॉ. दक्षा बेन पटेल को भू्रण लिंग जांच करते हुए पकड़ा। लिंग परीक्षण के लिए दलाल महिला कोकिलाबेन पटेल द्वारा 2 हजार एवं डॉक्टर दक्षा पटेल द्वारा 20 हजार रुपये गर्भवती महिला से लिए गए.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 : CM भजनलाल शर्मा पहुंचे जोधपुर और मंत्री जोगाराम पटेल हो गए नाराज, कहा- 'माथो ही खराब होग्यो म्हारो तो', जानें आखिर कैसे माने

कार्रवाई के दौरान भ्रूण लिंग परीक्षण के लिए ली गई राशि के हू-ब-हू नंबरी नोट भी बरामद किये गये। राजस्थान के पीसीपीएनडीटी दल द्वारा दी गई सूचना पर हुई डिकॉय कार्रवाई के बाद आरोपी चिकित्सक एवं दलाल के विरूद्ध अग्रिम कार्रवाई साबरकांठा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से की जा रही है। कार्रवाई के दौरान सोनोग्राफी मशीन भी जब्त कर ली गई.

Trending news