Jaipur में Entry लेने वाला है Tauktae तूफान, झमाझम बारिश को लेकर मौसम विभाग का Alert जारी

पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश (64.5 204.4mm) तथा एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गयी है. 

Jaipur में Entry लेने वाला है Tauktae तूफान, झमाझम बारिश को लेकर मौसम विभाग का Alert जारी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: 18 मई की मध्य रात्रि राजस्थान (Rajasthan) में चक्रवाती तूफान ताऊते (Tauktae) ने एंट्री ली हालांकि इस दौरान राजस्थान में सिर्फ बारिश जैसा असर ही दिख रहा है. कहीं-कहीं तेज तूफान के चलते पेड़ भी उखड़े हैं.

यह भी पढ़ें- Rajasthan के Mount Abu में Tauktae तूफान ने मचाई तबाही, तस्वीरें ही दे रही हैं गवाही

चक्रवाती तूफान ताऊते की एंट्री के बाद डूंगरपुर (Dungarpur) जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई, वहीं, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग में अगले 24 घंटे में रुक-रुककर बारिश के आसार हैं. चक्रवाती तूफान 20 मई तक राजस्थान से लगभग विदाई लेगा. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में हो गई तूफान Tauktae की Entry! इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के साथ वर्तमान हालातों पर ज़ी राजस्थान के संवाददाता आशुतोष शर्मा ने बातचीत की. आप भी जानिए चक्रवाती तूफान तौउते (TAUKTAE) की राजस्थान में डिप्रेशन (Depression) के रूप में प्रवेश वर्तमान स्थिति-

Tauktae की वर्तमान स्थिति: चक्रवाती तूफान TAUKTAE कमजोर होकर डिप्रेशन (Depression) के रूप में 18 मई मध्य रात्रि के समय दक्षिण राजस्थान से प्रवेश किया. आज सुबह 0530 बजे इसका केंद्र 24.3°N एवं 73.30 E था, जो कि उदयपुर से 60KM पश्चिम-दक्षिण पश्चिम दिशा था. आगामी 12 घंटो में यह और कमजोर होकर एक WELL MARKED LOW PRESSURE में बदल जाएगा तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान की और आगे बढ़ेगा.

कुछ जगहों पर हुई भारी बारिश
पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश (64.5 204.4mm) तथा एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गयी है. राज्य के शेष भागों में अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. सर्वाधिक बारिश वेजा, डूंगरपुर में 232 mm, दर्ज हुई है. पिछले 24 घंटों में दर्ज की गयी मुख्य वर्षापात Annexure I में दर्शायी गयी है.

क्या कहता है मौसम पूर्वानुमान
आगामी 24 घंटों में अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में अधिकांश स्थानों पर रुक-रुक कर हल्के से मध्यम बारिश, जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 20 मई को भरतपुर संभाग में एक दो स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने व शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.