World News: टाइटन पनडुब्बी इतनी तेजी से फटी कि यात्रियों को पता ही नहीं चला- एक्सपर्ट
Advertisement

World News: टाइटन पनडुब्बी इतनी तेजी से फटी कि यात्रियों को पता ही नहीं चला- एक्सपर्ट

World News, Titanic: अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) में गुम हुई टाइटन पनडुब्बी (Titan Submarine) के साथ हुई दुर्घटना को लेकर अब कुछ जानकारों ने अलग तरह के खुलासे किए हैं. जानकारों का मानना है कि Submarine में इतनी जल्दी विस्फोट हुआ होगा कि उसमें सवास पर्यटकों को इसकी भनक तक नहीं लगी होगी.

 

World News: टाइटन पनडुब्बी इतनी तेजी से फटी कि यात्रियों को पता ही नहीं चला- एक्सपर्ट

World News, Titanic: रविवार को कनाडा तट से लापता हुई टाइटन पनडुब्बी (Titan Submarine) में शायद इतनी तेजी से विस्फोट हुआ उसमें सवार पर्यटकों को घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं हो सकी. यह कहना है पनडुब्बी (Submarine) के विशेषज्ञों का. उनका मानना है कि ये Submarine में छोटी सी भी दरार घातक हो सकती है.

विस्फोट का पता ही नहीं चला होगा

समुद्री वैज्ञानिक और महासागरज्ञ डेविड मीर्न्स (David Mearns) के अनुसार, "तोड़फोड़ की खोज में पाए गए टुकड़े ने संकेत दिया कि पनडुब्बी (Submarine) का बहुत तेज विस्फोट हुआ है... शायद यह बहुत जल्दी हो गया होगा. मिलीसेकंड में, और लोगों को पता नहीं चला होगा कि क्या हो रहा था,"

अमेरिकी तटरक्षक दल ने की थी पुष्टि

अमेरिकी तटरक्षक दल (US Coast Guard) ने गुरुवार को पुष्टि की है कि पनडुब्बी (Submarine) इस सप्ताह के किसी भी समय अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) में विघटित हुआ है, पिछले पांच दिनों के खोज अभियान के बाद जिससे टाइटैनिक (Titanic) जहाज के पास एक टुकड़े खोज की गई. उन्होंने कहा कि समुद्री तल पर मिले खंड का तत्व दर्शाते हैं कि यातायात यान एक "विनाशकारी अंतःस्फोट" का सामना करना पड़ाहोगा.

ये भी कह रहे हैं जानकार

एक समुद्री रोबोटिक्स विशेषज्ञ स्टेफन विलियम्स (Stephen Williams) ने दावा किया है कि पानी में आप हर 10 मीटर के बढ़ने पर मानवात्मक दबाव को संभावित रूप से एक वायुमंडल से बढ़ाते हैं. उस स्तर पर उनकी बातों से स्पष्ट होता है कि यदि पनडुब्बी (Submarine) में किसी भी छोटी सी कमजोरी, दरार हो तो वह तत्काल रूप से विघटित हो सकता है.

इस घटना में पायलट और चार यात्रियों सहित, जिनमें पाकिस्तानी व्यापारी शाहज़ादा दाऊद, उनके बेटे सुलेमान दाऊद, ब्रिटिश साहसिक खोजी हैमिश हार्डिंग और टाइटैनिक (Titanic) के विशेषज्ञ पॉल-हेनरी नारजोलेट शामिल थे, सभी मर गए. उन्होंने कहा कि "इसमें क्या हुआ वह जांच की जा रही है" 

यह भी पढ़ें...

महाभारत के डायलॉग्स पर भी हुआ था बवाल, Adipurush विवाद के बीच बोले गजेंद्र चौहान- भारत सरकार...

Trending news