नव चयनित सहकारिता निरीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम, विभाग को मिलेंगे 173 इंस्पेक्टर
Advertisement

नव चयनित सहकारिता निरीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम, विभाग को मिलेंगे 173 इंस्पेक्टर

आरपीएससी की ओर से पिछले दिनों सहकारिता विभाग में निरीक्षकों की भर्ती के बाद अब इन निरीक्षकों का चार सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है. 173 नव चयनित सहकारिता निरीक्षकों का प्रशिक्षण शिविर चार सप्ताह का दो चरणों में आयोजित होगा.

नव चयनित सहकारिता निरीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम, विभाग को मिलेंगे 173 इंस्पेक्टर

Jaipur: आरपीएससी की ओर से पिछले दिनों सहकारिता विभाग में निरीक्षकों की भर्ती के बाद अब इन निरीक्षकों का चार सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है. 173 नव चयनित सहकारिता निरीक्षकों का प्रशिक्षण शिविर चार सप्ताह का दो चरणों में आयोजित होगा. पहला चरण में 80 सहकारिता निरीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम 11 मई से 5 जुलाई तक आयोजित होगा तो वहीं, दूसरे चरण में 93 सहकारिता निरीक्षक का प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 जुलाई से 30 अगस्त तक ओटीएस में आयोजित होगा.

यह भी पढ़ें: सीएम अशोक गहलोत ने उदयपुर को दी दो बड़ी सौगात, लेकसिटी को मिलेगी सबसे अलग पहचान

आज झालाना स्थित राइसेम परिसर में इन निरीक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ, जिसमें सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना मौजूद रहे. साथ ही कार्यक्रम में महानिदेशक ओटीएस आर वेंकटेश्वरन, रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानंद अग्रवाल और राइसेम निदेशक शिल्पी पांडे भी मौजूद रहे.

गौरतलब है कि विभाग में करीब 8 साल बाद निकाली गई भर्ती के बाद 173 पदों पर चार-चार सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद विभाग को सहकारिता निरीक्षक मिलेंगे. इससे पहले की अगर बात की जाए तो करीब 8 साल के लम्बे अंतराल के बाद ये भर्ती निकाली गई थी. सहकारिता विभाग में स्वीकृत 1030 पदों में से करीब 350 पद खाली चल रहे हैं, जिसके चलते विभाग को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. मंत्री उदयलाल आंजना ने भी संतोष जताते हुए कहा कि जैसे ही विभाग को ये सहकारिता निरीक्षक मिलेंगे काम में गति आएगी. इसके साथ ही पहले कार्यों में बहुत घपले देखने को मिलते थे, लेकिन कांग्रेस सरकार द्वारा सब ऑनलाइन करने के बाद अब किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिलती है.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि "विभाग में करीब 35 फीसदी से ज्यादा पद खाली होने के चलते विभाग के कामों में बहुत ज्यादा समस्या होती थी. साथ ही योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए भी समस्या होती थी, लेकिन अब 173 नये सहकारिता निरीक्षकों के आने से काम में गति आएगी. साथ ही कोशिश की जाएगी की जल्द ही खाली पदों को भी भरा जाए."

Trending news