Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, शिवाजी महाराज की तलवार का वजन कितना था?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2428430

Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, शिवाजी महाराज की तलवार का वजन कितना था?

Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें बड़े और बच्चे खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ा लेते हैं. इससे लोगों की जनरल नॉलेज तो बढ़ती ही है, इसके सवाल आम जिंदगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम आज आप से ऐसे ही कुछ खास सवाल पूछने जा रहे हैं, और उनके जवाब भी देंगे.

Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, शिवाजी महाराज की तलवार का वजन कितना था?

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है, जो उनका सोच से परे होते हैं. क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

सवाल 1 - कौन सी नदी उल्टी बहती है?
जवाब 1 - नर्मदा नदी उल्टी बहती है. देश की अधिकतर नदियां वेस्ट टू ईस्ट बहती हैं जबकि नर्मदा नदी पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती है और अरब सागर में गिरती है.

सवाल 2 - ऐसा कौन सा जीव है जो ब्लेड की धार पर भी चल सकता है?
जवाब 2 - घोंघा बिना घायल हुए ब्लेड की धार पर भी चल सकता है.

सवाल 3 - भारत की सबसे बड़ी तितली कहां पाई जाती है?
जवाब 3 - भारत की सबसे बड़ी तितली उत्तराखंड में पाई जाती है.

सवाल 4 - दुनिया की सबसे महंगी सिगरेट कौन सी हैं?
जवाब 4 - दुनिया के सबसे महंगे सिगरेट की बात करें तो यह ट्रेझर (Treasurer) ब्रांड की है. यह ब्रांड इंग्लैंड का है.

सवाल 5 - नदियों का देश किसे कहा जाता है?
जवाब 5 - बांग्लादेश को नदियों का देश कहा जाता है.

सवाल 6 - ट्रेन का आविष्कार किस देश में हुआ था?
जवाब 6 - ट्रेन का आविष्कार इंग्लैंड में हुआ था.

सवाल 7 -  क्या आप जानते हैं, शिवाजी महाराज की तलवार का वजन कितना था?
जवाब 7 -  छत्रपति शिवाजी महाराज को भारत के महान हिंदू सम्राटों में गिना जाता है. उनकी वीरता और साहस की कहानियां आज भी इतिहास में जीवित हैं. न केवल महाराष्ट्र में, बल्कि पूरे देश में शिवाजी महाराज की वीरता की चर्चा होती है. अक्सर लोग यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि शिवाजी महाराज की तलवार का वजन कितना था. आज हम आपको इस सवाल का उत्तर देने का प्रयास करेंगे. माना जाता है कि छत्रपति शिवाजी महाराज तीन तलवारें धारण करते थे, जिनके नाम थे तुलजा, भवानी, और जगदंबा. इनमें से तुलजा और भवानी नामक तलवारें आज भी महाराष्ट्र के संग्रहालय में सुरक्षित हैं. खबरों के अनुसार, उनकी तलवार का वजन लगभग 20 किलो था, हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news