Trending Quiz : फलों के ऊपर स्‍टीकर क्यों लगाए जाते हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2430219

Trending Quiz : फलों के ऊपर स्‍टीकर क्यों लगाए जाते हैं?

Trending Quiz : जीके मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की समझ और जागरूकता से है जो खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स शामिल हैं. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. 

 

Why are stickers placed on fruits

General Knowledge Trending Quiz : नौकरी की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा होना बड़ा मुश्किल है. आज हम आपको ऐसी ही जनरल नॉलेज से रूबरू कराने जा रहे हैं जो आपकी नौकरी में हेल्प कर सकती है. हेल्प ऐसे कर सकती है कि जनरल नॉलेज के सवाल आपसे किसी भी फॉर्म में पूछे जा सकते हैं. इसलिए आपकी जनरल नॉलेज जितनी अच्छी होगी आपके नौकरी पाने के चांसेस उतने ही ज्यादा होंगे. तो हम यहां आपको जीके के सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - क्या है जो खेत में हरी बाजार में काली और घर में लाल होती है?
जवाब 1 - चायपत्ती खेत में हरी, बाजार में काली और घर आने पर लाल हो जाती है.

सवाल 2 - कौन सी चीज जीवन में दो बार फ्री मिलती है और तीसरी बार पैसे से भी नहीं मिलती?
जवाब 2 - दांत जिंदगी में दो बार आते हैं और फ्री होते हैं लेकिन तीसरी बार नेचुरल दांत नहीं आते हैं.

सवाल 3 - वह कौन सी चीज है जो बोलने से टूट जाती है?
जवाब 3 - मौन (मौन व्रत) वह चीज़ है, जो कुछ बोलते ही टूट जाता है.

सवाल 4 - खाने की ऐसी कौन सी चीज है जो खराब नहीं होती?
जवाब 4 - शहद ही खाने की वो चीज है जो कभी खराब नहीं होती है.

सवाल 5 - वह कौन सी चीज है जो हमें दिखाई नहीं देती?
जवाब 5 - हवा वो चीज है जो महसूस होती है पर देखी नहीं देती.

सवाल 6 - ऐसी कौन सी चीज है जो बढ़ती जाती है?
जवाब 6 - इसका जवाब है उम्र जो हमेशा बढ़ती रहती है.

सवाल 7 - फलों के ऊपर स्‍टीकर क्यों लगाए जाते हैं?
जवाब 7 - बाजार से फल खरीदते समय आपने फलों पर लगे स्टिकर या लेबल जरूर देखे होंगे. क्या आप जानते हैं कि ये स्टिकर फलों पर क्यों लगाए जाते हैं? दरअसल, इन स्टिकर्स पर लिखे गए नंबर फलों की गुणवत्ता को दर्शाते हैं. यदि स्टिकर पर 5 अंकों का नंबर है, तो इसका मतलब है कि फल ऑर्गेनिक तरीके से पकाया गया है. वहीं, 4 अंकों वाले स्टिकर यह संकेत देते हैं कि फल रसायनों और दवाओं की मदद से पकाया गया है. अगर स्टिकर का कोड 9 से शुरू होता है, तो इसका मतलब है कि फल जैविक तरीके से उगाया गया है. जबकि 8 से शुरू होने वाले कोड नॉन ऑर्गेनिक फलों का प्रमाण होते हैं. 4 अंकों वाले स्टिकर वाले फलों को खरीदने से बचना चाहिए, क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए हमेशा जैविक तरीके से उगाए गए फल ही खाना चाहिए.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news