Rajasthan में वैक्सीन का वेस्टेज 2% से कम, हेल्थ सेकेट्री सिद्धार्थ महाजन ने दी खास जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan914072

Rajasthan में वैक्सीन का वेस्टेज 2% से कम, हेल्थ सेकेट्री सिद्धार्थ महाजन ने दी खास जानकारी

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) कार्यक्रम के तहत वैक्सीनेशन की संख्या और वैक्सीनेशन कम वेस्टेज करने की दृष्टि से राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना वैक्सीन का 10 प्रतिशत तक वेस्टेज अनुमत है.

Jaipur : कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) कार्यक्रम के तहत वैक्सीनेशन की संख्या और वैक्सीनेशन कम वेस्टेज करने की दृष्टि से राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. अब तक 1 करोड़ 73 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज (Corona Vaccine) लगाई जा चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें-राजस्थान सरकार पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत: गहलोत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना वैक्सीन का 10 प्रतिशत तक वेस्टेज अनुमत है और इस समय देशभर में वैक्सीन वेस्टेज का औसत 6 प्रतिशत है. इसके मुकाबले में राजस्थान में वैक्सीन वेस्टेज (Corona Vaccine wastage in Rajasthan) 18 से 44 वर्ग में शून्य और 45 से अधिक उम्र में 2 प्रतिशत रहा है. 

हेल्थ सेकेट्री सिद्धार्थ महाजन (Siddharth Mahajan) ने बताया कि अन्य राज्यों के मुकाबले राजस्थान कम वेस्टेज के मामले में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. प्रदेश के 8 जिलों में वैक्सीनेशन के दौरान वेस्टेज माइनस में रहा है. इन जिलों में वैक्सीनेशन का समुचित उपयोग कर न केवल एक भी डोज वेस्टेज होने दिया बल्कि एक वाइल में मौजूद अधिकतम 11 डोज लगाई गई. प्रदेश के अन्य जिलों में भी वेस्टेज का प्रतिशत शून्य तक लानेे के प्रयास किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-Corona में भामाशाह ने लोगों की मदद के लिए बढ़ाए हाथ, मसीहा बने आशुसिंह सुरपुरा

Trending news