कइयों की किस्मत बदल देगा मई का महीना, 3 ग्रह बदलेंगे अपनी राशि, जानें अपना राशिफल

शनि अपनी मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में और केतु वृश्चिक राशि में गोचर करते हुए सभी राशियों को प्रभावित करेंगे. मंगल ग्रह मिथुन राशि में बने रहेंगे और चंद्रमा हर सवा 2 दिन के बाद अपनी चाल बदलते रहते हैं.

कइयों की किस्मत बदल देगा मई का महीना, 3 ग्रह बदलेंगे अपनी राशि, जानें अपना राशिफल
विख्यात भविष्यवक्ता अनीष व्यास से जानिए राशिफल.

Jaipur: ज्योतिष की दृष्टि से वर्ष 2021 काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. अब आने वाला मई का महीना ज्योतिष और ग्रहों की दृष्टि से बहुत ही खास रहने वाला है. इस महीने में शुक्र बुध और सूर्य अपनी राशि परिवर्तन करेंगे. 

यह भी पढ़ें- ग्रहों में होने वाली है उथल-पुथल, आने वाले 3-4 महीने होंगे बहुत ही कष्टकारी

 

इसके साथ ही शनि अपनी मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में और केतु वृश्चिक राशि में गोचर करते हुए सभी राशियों को प्रभावित करेंगे. मंगल ग्रह मिथुन राशि में बने रहेंगे और चंद्रमा हर सवा 2 दिन के बाद अपनी चाल बदलते रहते हैं.

यह भी पढ़ें-  राहु का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश, जानिए किसे होगा लाभ और किसे होगी बहुत अधिक हानि

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास (Anish Vyas) ने बताया कि वैदिक ज्योतिष के सिद्धांत के अनुसार मनुष्य के जीवन में जो भी घटनाएं घटित होती हैं. उनका कारण ग्रहीय दशा, गोचर, उनकी चाल है. सौरमंडल में बैठे ग्रह ही यह निर्धारित करते हैं कि आने वाला समय कैसा होगा और मनुष्य जीवन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा. मई का महीना ग्रहों के लिहाज से भारी फेरबदल वाला साबित होगा. ज्योतिषीय गणना और हिंदू पंचांग के अनुसार मई के महीने में सूर्य, शुक्र, बुध की स्थितियों में बदलाव होगा.

14 मई को सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन
ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि 1 मई 2021 को बुध जाएंगे वृषभ राशि में, 04 मई को शुक्र का वृषभ में प्रवेश और 14 मई को सूर्य राशि परिवर्तन करेंगे. ग्रहों-नक्षत्रों के राशि परिवर्तन का सीधा असर व्यक्ति की राशि पर पड़ता है. कई बार ग्रहों की चाल बदलने से जातक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है तो कई बार उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है. मई में होने वाले ग्रहों के राशि परिवर्तन से मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों को लाभ या नुकसान उठाना पड़ सकता है.

1 मई 2021 को बुध जाएंगे वृषभ राशि में
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि 1 तारीख को ग्रहों के साम्राज्य के राजकुमार माने जाने वाले बुध वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे. बुध देवता हम सभी के लिए बुद्धि का संचालन करते हैं और व्यक्ति के आचरण और व्यवहार की दिशा की तय करते हैं. बुध के गोचर से आपकी बुद्धि में विकास हो सकता है और आपको कहीं से रुके धन की प्राप्ति हो सकती है. हरी चीजों पर बुध का प्रभाव माना जाता है. बुध के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए आपको हरी मूंग की दाल दान करनी चाहिए और गाय को पालक खिलाना चाहिए. इसके अलावा स्वयं भी हरी चीजों का सेवन अधिक करना चाहिए.

04 मई को शुक्र का वृषभ में प्रवेश
विख्यात भविष्यवक्ता अनीष व्यास ने बताया कि सभी जातकों के दांपत्य जीवन लव रिलेशनशिप और भौतिक सुविधाओं जैसी प्रमुख चीजों को संचालित करने वाले दैत्यों के गुरु माने जाने वाले शुक्र ग्रह मंगलवार 04 मई 2021 को राशि परिवर्तन करेंगे. शुक्र वृषभ राशि में गोचर करेंगे. शुक्र राशि परिवर्तन का भी असर सबसे ज्यादा वृषभ राशि के जातकों पर देखने को मिलेगा. इस दौरान वृषभ राशि वालों को आर्थिक लाभ हो सकता है. शुक्र ग्रह को वैभव, ऐश्वर्य और सुख-संपदा का कारक माना जाता है. शुक्र के राशि परिवर्तन से कई राशि वालों के अच्छे दिन आ सकते हैं तो कुछ लोग मुश्किल में भी पड़ सकते हैं. शुक्र का संबंध प्रजनन क्षमता से भी माना जाता है. इस में ग्रह में होने वाला बदलाव कई राशियों के यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है.

14 मई को सूर्य का राशि परिवर्तन
विख्यात कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि हम सभी के करियर शारीरिक बल और मान सम्मान को प्रभावित करने वाले ग्रहों के परिवार के मुखिया यानी सूर्यदेव वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य की स्थिति बदलने से हम सभी के करियर में बदलाव देखने को मिलते हैं. किसी को प्रमोशन मिल सकता है. किसी के हाथ में नई नौकरी लग सकती है. इस परिवर्तन के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए सभी जातकों को रोजाना सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए. ऐसा करने से हमें निरोगी काया के साथ दीर्घायु भी प्राप्त होती है. सूर्य को ज्योतिष शास्त्र में  आत्मा, यश, मान-सम्मान, राजा, उच्च पद और सरकारी सेवा का कारक माना जाता है.

ग्रहों के गोचर का प्रभाव
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि मई में ग्रहों की जो स्थिति बनने जा रही है, वह बड़े परिवर्तनों की ओर इशारा कर रही है. गुरु शुक्र बुध और सूर्य के राशि परिवर्तन से व्यापार में तेजी आएगी. बीमारियों में कमी आएगी. रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. आय में इजाफा होगा. प्राकृतिक घटनाएं होगी. भूकंप आने की संभावना है. राजनीति में बड़े स्तर पर परिवर्तन देखने को मिलेगा. इसका प्रभाव राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाएगा.

राजस्थान पर असर
विख्यात भविष्यवक्ता अनीष व्यास ने बताया कि चार बड़े ग्रहों के परिवर्तन से राजस्थान की राजनीति में हलचल दिखाई देगी. जन आंदोलन या जनाक्रोश होगा. कोरोना महामारी के संक्रमण में कमी आयेगी. व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी. जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होगा. सोने चांदी के भाव में तेजी रहेगी. कोई अप्रिय घटना होने की संभावना बन रही है.

आइए भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते हैं कि 3 ग्रहों की स्थिति में बदलाव से सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा-
मेष राशि :
अगर आपकी राशि मेष है तो आने वाला समय आपकी परेशानियों को कुछ हद तक कम करने वाला है. आप शुभ कार्यों में दिल खोलकर खर्च करेंगे और साथ ही अध्यात्म में भी आपकी रुचि बढ़ेगी. स्वास्थ्य त्तम रहने के साथ-साथ वैवाहिक जीवन भी खुशनुमा रहेगा.
वृषभ राशि : वृषभ राशि के जातकों के लिए यह समय सेहत के लिहाज से सही नहीं कहा जाएगा. एक ओर कहां आपको पेट से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है वहीं मस्तिष्क भीभ्रम का शिकार हो सकता है. आपको अपनी सेहत के लिए लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी चाहिए.
मिथुन राशि : मिथुन राशि के जातकों के लिए यह समय खुशगवार रहने वाला है. दांपत्य जीवन सुखी होगा. प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं. अगर कोई काम बहुत लंबे समय से अटका हुआ है तो उसके भी पूरे होने के योग बनते नजर आ रहे हैं.
कर्क राशि : इस राशि के जातकों को अपने शत्रुओं और विरोधियों से बचकर रहना होगा. कोई बड़ा षडयंत्र रचा जा सकता है. मानसिक तनाव की वजह से आप परेशान रह सकते हैं. वे लोग जो विदेश यात्रा करने का मन बना रहे हैं उनकी योजना सफल हो सकती है.
सिंह राशि : यह समय सिंह राशि के वालों के लिए चांदी करने वाला है. एक तरफ तो आपके विरोधी परास्त होंगे, वहीं दूसरी तरह आपके प्रेम संबंध भी और मजबूत होंगे. अगर कहीं रुका हुआ पैसी अटका है तो वह भी आपको मिल सकता है.
कन्या राशि : कन्या राशि के जातकों की प्रॉपर्टी में बढ़ोत्तरी हो सकती है.साथ ही आपके पारिवारिक जीवन में भी मधुरता का रस घुलेगा. अगर आप प्रेम संबंध में हैं तो यह रिश्ता विवाह तक पहुंच सकता है. आपको आय का कोई नया जरिया भी हासिल हो सकता है. 
तुला राशि : ग्रहों के इस फेरबदल की वजह से आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी और सफलता के नए रास्ते भी आपको नजर आएंगे. आपको भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा. साथ ही आपके भाई-बहन को कोई खास उपलब्धि भी हासिल हो सकती है.
वृश्चिक राशि : आपके लिए तो यह समय कमाल का साबित होने वाला है. आपकी आय में भी वृद्धि होगी और साथ ही इनकम बढ़ाने का कोई खास जरिया भी आपको मिल सकता है. इस दौरान लंबे समय से चली आ रही परेशानियां भी हल होंगी.
धनु राशि : अगर आप धनु राशि के अंतर्गत आते हैं तो ग्रहों के इस परिवर्तन की वजह से आपको समाज में मान-सम्मान प्राप्त हो सकता है. साथ ही साथ आर्थिक जीवन में भी कुछ खास तरक्की हासिल होगी. संतान पक्ष की ओर से चल रही समस्याओं का समाधान होगा.
मकर राशि : अगर आप कहीं पैसे इनवेस्ट करने का मन बना रहे हैं तो यह समय उसके लिए अनुकूल नहीं है. थोड़ा इंतजार करना ही बेहतर होगा. साझेदारी का व्यापार है तो आपको संभलकर चलना चाहिए साथी के साथ विवाद हो सकता है.
कुंभ राशि : यह समय कुंभ राशि के विद्यार्थियों के उत्तम है. आपको वाहन सावधानी से चलाने की सलाह दी जाती है. आपके रुके हुए काम बनते चले जाएंगे और कुछ खास अपरेशानी भी नहीं झेलनी पड़ेगी.
मीन राशि : मीन राशि के जातक प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. आपके सामाजिक मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी. आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा.