पटाखों से बिगड़ी जयपुर-जोधपुर की आबोहवा, AQI पहुंचा 300 के पार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1021650

पटाखों से बिगड़ी जयपुर-जोधपुर की आबोहवा, AQI पहुंचा 300 के पार

अस्थमा रोगियों के लिए परेशानी बढ़ने से प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने हेल्थ एडवाइजरी जारी की है

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: पटाखों से जयपुर, जोधपुर की आबोहवा बिगड़ गई है. दीपावली (Diwali) पर आतिशबाजी के बाद दोनों शहरों की एक्यूआई (AQI) 300 के पार है, रेड जोन में दोनों शहर आ गए है. अस्थमा रोगियों के लिए परेशानी बढ़ने से प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने हेल्थ एडवाइजरी जारी की है. 

दीपावली पर भले ही इस बार ग्रीन पटाखों (Green firecrackers) से सीमित आतिशबाजी हुई हो, लेकिन इतनी आतिशबाजी ने राजस्थान (Rajasthan News) के प्रमुख शहरों की आबोहवा को प्रदूषित (polluted) कर दिया है. रातभर हुई आतिशबाजी के कारण आसमान में धुंआ हो गया. जिसका असर सुबह देखने को मिला है. जयपुर, जोधपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air quality index) 300 के पार चला गया है.

यह भी पढ़ें- Bhai Dooj 2021: भाई दूज कल, जानें इसका महत्व और शुभ मुहूर्त

जयपुर (Jaipur News) में आज सुबह एक्यूआई लेवल (AQI Level) पुलिस कमीश्नरेट एमआई रोड के पास सबसे खराब 370 के स्तर पर दर्ज हुआ. वहीं, जयपुर के शास्त्री नगर एरिया में 317 और आदर्श नगर, राजापार्क एरिया में 331 एक्यूआई लेवल रहा. सुबह-सुबह आसमान में धुंध रही और जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) और उसके आसपास विजीबिलीटी भी सामान्य दिनों के मुकाबले कम रही.

विशेषज्ञों की माने तो आतिशबाजी के साथ-साथ पॉल्युशन लेवल (pollution level) बढ़ने का एक बड़ा कारण मौसम में बदलाव भी रहा. तापमान गिरने और हवा नहीं चलने के कारण धुंआ आसमान में ज्यादा ऊपर नहीं जा सका और धरती की सतह से कुछ ऊंचाई पर ही मंडराता रहा, जिसके कारण आज सुबह से जयपुर के आसमान में धुंध छाई रही.

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price: पेट्रोल- डीजल के दाम घटने से लोगों को बड़ी राहत, जानिए भाव

जयपुर में पिछले साल दीपावली (Diwali 2021) पर 200 से कम एक्यूआई लेवल था. जयपुर में पिछले साल कोरोना (Covid) के कारण दीपावली पर आतिशबाजी पूरी तरह बैन थी. इसके चलते पिछले साल 14 नवंबर को दीपावली के बाद अगले दिन 15 नवंबर को जयपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 177 था. लेकिन इस बार आतिशबाजी से बैन हटा तो एयर क्वालिटी का स्तर 300 के पार पहुंच गया.

जोधपुर (Jodhpur News) भी जयपुर की तरह रेड जोन (Red Zone) में आया. जयपुर के अलावा प्रदेश का दूसरा बड़ा शहर जोधपुर रहा, जहां सबसे ज्यादा एयर क्वालिटी खराब रही. जोधपुर में आज सुबह एक्यूआई लेवल 340 दर्ज किया, जयपुर और जोधपुर दोनों शहर आज एयर क्वालिटी के लिहाज से रेड जोन में आ गए. इससे एक दिन पहले यानी दीपावली के दिन जोधपुर में एक्यूआई 225 और जयपुर में एक्यूआई लेवल (AQI Level) 263 था.

यह भी पढ़ें- नहीं देखा होगा IAS टीना डाबी का यह अंदाज, अपनी खूबसूरती से जीता फैंस का दिल

अलवर 258, भिवाड़ी 414, कोटा 266, पाली 200, उदयपुर 236 और अजमेर में एक्यूआई लेवल 271 रहा. अलवर के शहर भिवाड़ी में सबसे ज्यादा एयर क्वालिटी इंडेक्स रहा, यहां एनसीआर दिल्ली (NCR Delhi) का असर ज्यादा देखने को मिलता है. डॉक्टर्स की माने तो एयर क्वालिटी इनडेक्स 250 के पार पहुंचने के बाद अस्थमा के मरीजों (Asthma Patients) के लिए परेशानी बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें- 21 सूत्री मांगों को लेकर बेरोजगार का धरना पिछले 23 दिनों से जारी, आर-पार की लड़ाई का किया ऐलान

जिन मरीजों के लिए पुराने अस्थमा की शिकायत हैं, उन्हें डॉक्टर्स (Doctors) ने सतर्क रहने की सलाह दी है. इसके अलावा ज्यादा धुंआ होने के कारण आंख और नाक में हल्की जलन होना, जी घबराना, सिरदर्द जैसी शिकायतें भी कई लोगों में आती है.

Trending news