White Hair Solution Home Remedies: सफेद बालों से छुटकारा पाना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1461603

White Hair Solution Home Remedies: सफेद बालों से छुटकारा पाना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

White Hair Solution Home Remedies: आज का समय ऐसा है कि बहुत ही छोटी उम्र में लोग सफेद बालों की समस्या का शिकार हो जाते हैं. रंग बनाने वाली कोशिकाएं पिगमेंट बनाना बंद कर देती हैं और इसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण खराब खानपान और जीवनशैली भी है. कई बार अनुवांशिकी की वजह से भी कम उम्र में ही लोग इस समस्या के शिकार हो जाते हैं.

White Hair Solution Home Remedies: सफेद बालों से छुटकारा पाना है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

White Hair Solution Home Remedies: आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता हैं, लेकिन बढ़ते प्रदूषण, आधुनिकता, उम्र और आजकल के लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होना शुरू हो जाते है और युवाओं के लिए यह चिंता का विषय बन जाता है. सफेद बाल हर किसी के लिए भी एक दुःस्वप्न जैसे होते हैं. बाल सफेद होने का कारण है मेलानोसाइट्स का कम होना या मेलेनिन का उत्पादन बंद होना. केराटिन मुख्य प्रोटीन है जो बालों को बनाता है. केराटिन में मेलेनिन की अनुपस्थिति या कमी से बाल सफेद हो जाते हैं. शरीर में आनुवांशिकी, उम्र और हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी मेलेनिन की कमी हो सकती है. 

बाल सफेद क्यों होते हैं? 
बालों की समस्याओं पर लंबे समय से रिसर्च कर रहे अमेरिका के एक विशेषज्ञ का कहना है कि जब रंग बनाने वाली कोशिकाएं पिगमेंट बनाना बंद कर देती हैं, तो बाल सफेद होने लगते हैं. इसके अलावा कई बार बालों में प्राकृतिक हाइड्रोजन पैराक्साइड भी जमा होने लगता है, जिसके कारण बाल सफेद हो जाते हैं. कई लोगों के बाल 50 की उम्र तक भी बाल सफेद नहीं होते, लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं.

क्या कहती हैं रिसर्च
इस रिसर्च में सामान्य धारणा के विपरीत तनाव और सफेद बालों के बीच संबंध नहीं मिला. हालांकि वैज्ञानिक खुद इस बात को स्पष्ट नहीं कर पाए कि क्यों कुछ लोगों के बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं और कुछ के नहीं होते है. लेकिन उनका मानना है कि इसमें आनुवांशिकी का एक बड़ा योगदान है. इसके अलावा विटामिन बी-12 की कमी या आपकी पिट्यूटरी या थायरॉयड ग्लैंड की बीमारी भी बालों को सफेद कर सकती है. इसके साथ ही इम्‍यून सिस्‍टम भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है और पोषण की कमी के कारण भी बाल सफेद हो सकते हैं.

क्या सफेद बाल हो सकते हैं काले
अगर आपके बाल सफेद हो गए है तो वह दोबारा काले नहीं हो सकते हैं. लेकिन आप इन पर डाई और कलर कर सकते हैं, जो आजकल प्रचलन में है. आजकल बालों को डाई करना आम-सा हो गया है. लेकिन केमिकल वाले कलर और डाई के ज्यादा इस्तेमाल से बाल खराब हो जाते हैं. इसकी जगह आप प्राकृतिक रंग या सेमी परमानेंट तरीके से अपने सफेद बालों को रंगते हैं, तो इनसे आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचेगा.

सफेद बालों को काला करने के उपाय

कॉफी पैक से पाए राहत
कॉफी का नेचुरल रंग सफेद बालों को काला बनाने में मदद करता है. इसके लिए एक बर्तन में एक कप पानी गर्म कर लें और फिर उसमें एक चम्मच कॉफी का पाउडर मिला लें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें मेहंदी पाउडर को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसे पूरे बालों पर अच्छी तरह लगा लें और एक घंटा रखें और उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें.

एलोवेरा जेल
जैसे ही आपके बाल सफेद होना शुरू हो जाते है, वैसे ही अगर एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर दें, तो आपको काफी फायदा मिल सकता है. इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए एलोवेरा जेल लें और उसमें नींबू का रस मिला लें और इस पेस्ट को जड़ों से लेकर पूरे बालों पर लगाएं, इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं.

यह भी पढ़ें - Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

करी पत्ता
करी पत्ते की कुछ पत्तियां लें और उनको पीस लें और इसमें दो-तीन चम्मच आंवले का पाउडर और ब्राह्मी का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पैक को जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगा लें और एक घंटा इसे लगाकर रखें और फिर धो लें. यह उपाय न सिर्फ आपके बालों को काला बनाएगा बल्कि उन्हें घना भी करेगा.

प्याज का रस
प्याज के रस में कैटेलेज होता है, जो बालों को जड़ों से काला करने के लिए जिम्मेदार एक एंजाइम है. प्याज का रस बायोटिन, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन सी, फास्फोरस, सल्फर, विटामिन बी1 और बी6 और फोलेट का अच्छा स्रोत है. ये बालों को काला करने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से भी रोकता है. 

रिब्ड लौकी
रिब्ड लौकी भी स्लैल्प में बालों के रंगद्रव्य को बनाए रखने में मदद करती है. आपको एक पकी हुई लौकी को उबालना है और इसे नारियल के तेल में मिलाएं और जब घोल ठंडा हो जाए तो इसे लगाएं. यह पैक बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रभावी परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते है.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित विषय के बारे में संबंधित विशेषज्ञ से जानकारी लेकर ही सेवन करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news