World News: पुतिन का पश्चिम पर आरोप, बोले- वे चाहते हैं रूसी विद्रोह में एक-दूसरे को मार डालें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1756778

World News: पुतिन का पश्चिम पर आरोप, बोले- वे चाहते हैं रूसी विद्रोह में एक-दूसरे को मार डालें

World News, Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन (Ukraine) और उसके सहयोगियों के खिलाफ काफी आक्रामक दिखे. उन्होंने कहा  "वे चाहते हैं कि रूसी विद्रोह में एक-दूसरे को मार डालें". पुतिन ने कहा कि वागनर समूह (Wagner group) के पास बेलारूस और अपने घर, दोनों ही जगह जाने का ऑप्शन है. 

 

World News: पुतिन का पश्चिम पर आरोप, बोले- वे चाहते हैं रूसी विद्रोह में एक-दूसरे को मार डालें

World News, Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सोमवार को यूक्रेन (Ukraine) और उसके पश्चिमी सहयोगियों पर आरोप लगाया कि वह रूसियों को "एक दूसरे की हत्या करने" की इच्छा रखते हैं. बता दें कि पुतिन का यह बतान वागनर समूह (Wagner group) की बगावत के बाद आया है. Wagner group ने बगावत कर रूस के दो बड़े शहरों पर कब्जा करने का दावा किया था, और वह मॉस्को की तरफ बढ़ चला था. लेकिर अगले ही दिन पुतिन और Wagner group के बीचे समझोता हो गया, जिसके बाद वागनर ग्रुप बेलारूस चला गया है.

पुतिन ने रूसियों को कहा धन्यवाद

पुतिन ने एक टेलीविजनी भाषण में कहा, रूसियों को उनकी "राष्ट्रभक्ति" के लिए धन्यवाद, यही तो था वह भ्रात्रहत्या जिसे रूस के दुश्मन चाहते थे: कीव में नयोनाजियों और उनके पश्चिमी स्पॉन्सर्स, और कई तरह के राष्ट्रीय द्रोहियों की इच्छा थी कि रूसी सैनिक एक दूसरे को मार दें," 

पुतिन ने इस सशस्त्र विद्रोह के दौरान अपने सुरक्षा अधिकारियों को धन्यवाद दिया, जिसमें रक्षा मंत्री सर्गेय शोइगु  (sergey shoigu) भी शामिल थे, जो विद्रोह का मेन टारगेट थे.

रूसी सेना में शामिल हो सकते हैं Wagner सैनिक

पुतिन ने कहा "नागरिक सद्भाव ने दिखाया है कि किसी भी आतंक, किसी भी आंतरिक कोलाहल को आयोजित करने का कोई मार्गदर्शन सफल नहीं हो सकता है,"  उन्होंने यह भी कहा कि Wagner सैनिक रूसी सेना (Russian army) में शामिल होने या बेलारूस जाने या अपने घर लौटने का विकल्प चुन सकते हैं.

उन्होंने कहा "आज आपके पास ऑप्शन है रूस की सेवा जारी रखने का, रक्षा मंत्रालय या अन्य कानूनी सुरक्षा एजेंसियों के साथ एक समझौते में शामिल होकर, या अपने परिवार और प्रियजनों के पास लौटने का... जो चाहे वह बेलारूस चला जा सकता है,"

ऐसे आ धमका था वागनर ग्रुप

बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध में फ्रंट लाइन पर लड़ने वाला वागनर ग्रुप नाटकीय रूप से अचानक रूस के खिलाफ खड़ा हो गया था. जिसे व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के लिए बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा था. यह Vladimir Putin के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती बताई जा रही थी. लेकिन फिर वागनर ग्रुप और पुतिन के बीच समझौता हो गया, जिसके बाद वागनर लड़ाके वेलारूस चले गए.

यह भी पढ़ें...

15 अगस्त को लॉन्च होगी 5 डोर वाली महिंद्रा "थार", शामिल होंगे ये शानदार फीचर्स

Trending news