World Tourism Day आज, पर्यटन विभाग द्वारा हेरिटेज वॉक का किया गया आयोजन
Advertisement

World Tourism Day आज, पर्यटन विभाग द्वारा हेरिटेज वॉक का किया गया आयोजन

विश्व पर्यटन दिवस पर जयपुर के आमेर महल सहित प्रदेशभर के टूरिस्ट स्मारकों पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

पर्यटकों को तिलक लगाकर माला पहनाकर और हाथ में गुलाब का फूल देकर उनका स्वागत किया गया.

Jaipur : विश्व पर्यटन दिवस पर जयपुर के आमेर महल सहित प्रदेशभर के टूरिस्ट स्मारकों पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) पर आमेर महल में देशी विदेशी पर्यटकों का पूरे जोश के साथ स्वागत किया गया. आमेर महल के अधीक्षक पंकज धरेन्द्र ने बताया कि 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस होने के उपलक्ष्य में देशी-विदेशी पर्यटकों को महल में निशुल्क प्रवेश रखा गया. आमेर महल में पर्यटकों के लिए नाईट टूरिज्म को भी आज निशुल्क रखा गया. आमेर महल के चैन पार्किंग और गाइड वेलफेयर सोसायटी के गाइडों द्वारा भी पर्यटकों को तिलक लगाकर माला पहनाकर और हाथ में गुलाब का फूल देकर उनका स्वागत किया गया. इसके साथ पर्यटकों की सुविधा के लिए गाइडों की ड्रेस कोड में बनाई गई ताकि पर्यटकों को आमजन या भीड़ में भी गाइडों की पहचान की जा सके. ड्रेस पर युनेस्को आमेर फोर्ट लिखा गया. इसके साथ आज आमेर में गाइडों ने योगा का भी कार्यक्रम रखा गया.

विश्व पर्यटन दिवस पर राजस्थान पर्यटन विभाग (Tourism Department Rajasthan) की ओर से राजधानी जयपुर के आमेर महल, जंतर—मंतर,अल्बर्ट हॉल और हवामहल स्मारक पर लोक कलाकार, कच्ची घोडी, कालबेलिया नृत्य,लोक नृत्य सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों रखे गए, जिससे पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटक पर्यटन दिवस का लुफ्त उठा सके. इससे पहले पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर उपेंद्र सिंह शेखावत द्वारा अल सुबह 8 बजे हेरिटेज वॉक वे भी किया गया इस हेरिटेज वॉक में गाइड और पर्यटक शामिल हुए. आमेर महल के हाथी स्टैंड से जगतशिरोमणी, पन्ना मीणा कुंड होते हुए आमेर महल के जलेबी चौक पहुंचे. जब राजस्थान विकास दर्पण की टीम ने वहा के विदेशी पर्यटकों से राजस्थान की विशेषता के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि यहां के लोगों ने भारतीय संस्कृति को संजो रखा है. यहां के शहर, कस्बे और गांव अलग-अलग विशेषताओं वाले हैं. राजस्थानी लोकगीत आत्मा को छू लेते हैं. समूचा राजस्थान भारतीय संस्कृति का प्रतीक प्रतीत होता है.

यह भी पढ़े- PCC ने संगठन में नियुक्तियों का खाका किया तैयार, इस बार पार्टी ने निकाला ये नया फार्मूला

विश्व पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत पर्यटन का महत्व और लोकप्रियता को देखते हुए की गई. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को पर्यटन के प्रति जागरूक करना है. लोगों को जागरूक करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन हर साल विश्व पर्यटन दिवस की थीम अलग-अलग रखता है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1980 से 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया. विश्व पर्यटन दिवस के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया क्योंकि इसी दिन 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था.

Trending news