Zumba Dance: जुंबा डांस रखेगा सेहत का ख्याल, गजब फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1472914

Zumba Dance: जुंबा डांस रखेगा सेहत का ख्याल, गजब फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

Zumba Dance:  वर्कआउट बिल्कुल पसंद नहीं होता है. ऐसे में वो जुम्बा डांस कर सकते है यह डांस एक घंटे में 400 से 600 तक कैलोरीज को बर्न करता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और बोन डेंसिटी को बढ़ाता है. 

ज़ुम्बा डांस के बेनिफिट्स

Zumba Dance: डांस (Dance) वजन घटाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है. बात अगर एक्सरसाइज की करें तो डांस एरोबिक्‍स की कैटेगरी में आता है. ऐसे में लोग बतौर वर्कआउट साउथ अफ्रीकी धुन पर बना जुम्बा डांस करना पसंद करते है, जो आपको फिट रखने में मदद करता है. इसे हर रोज करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉयड आदि बीमारियों का खतरा तो कम होता ही ही साथ में बॉडी फिट भी रहती है. जुम्बा डांस महिलाओं के लिए काफी फ़ायदेमंद है. ये महिलाओं को दिन भर के स्ट्रेस से मुक्ति देने के साथ ही खुद को फिट रखने में भी काफी मददगार है. जुंबा दूसरे डांस की तरह ही बहुत ही सिंपल है. बता दें की बेली डांस के बाद पूरी दुनिया में बहुत से लोग जुंबा डांस को पसंद करते है. यह डांस एक घंटे में 400 से 600 तक कैलोरीज को बर्न करता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और बोन डेंसिटी को बढ़ाता है. आइये आज आपको बताते है जुबा डांस करने के गजब के फायदों को बारे में जिससे आपका वजन भी होगा कम और आप रहेंगे फिट.

जुंबा डांस के फायदे (Zumba Dance)

1. मोटापा कम करने के लिए अलावा, जुंबा डांस सबसे शामदार वर्कऑउट है. जुंबा के मूवमेंट शरीर के हर पार्ट पर प्रेशर पड़ता है, जिससे वह पार्ट टोन होने लगता है. इसका मतलब है कि यदि आप डांस को हर रोज करेगें, तो आप स्‍लिम और फिट हो जाएंगे. इससे पूरे शरीर का वजन कम हो सकता है जैसे कमर, जांघ या बट्ट का वजन कम किया जा सकता है.

2. जुंबा डांस करने से वेट लॉस होता है, क्‍योंकि इसकी 1 घंटे की एक क्‍लास करने से आप लगभग 500 से 800 तक कैलोरी बर्न करते हैं. 

3. जुंबा डांस एरोबिक्‍स की कैटेगरी में आता है, इस डांस को करते समय आपको बहुत से बॉडी मूवमेंट करने पड़ते है, जिससे आपके फेफड़े जोर-जोर तेज गति से काम करने लगते है. जुंबा डांस करने के लिये आपको गहरी सांस लेनी पड़ती है, जिससे फेफड़ स्वस्थ बनते है.

4. इस डांस से मूड तो फ्रेश होता ही है साथ ही यह आपको फिट रखने में भी मदद करता है. सबसे जरूरी बात यह है कि इसे करने के लिए किसी ट्रेनर की जरूरत भी नहीं होती, बस चाहिए होते है एक जोड़ी जूते क्योंकि यह पैरों के लिए सबसे अच्छा वर्कऑउट है. 

5. जुंबा को रेग्युलर रूटीन बनाने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉयड जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है. जुम्बा डांस पूरे शरीर के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है, यह मसल्स को फ्लेक्सिबल बनता है. इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी यह डांस एक्सरसाइज फायदेमंद होती है.

6. आज के टाइम में बॉडी को फिट रखने के लिए वर्कआउट बहुत जरूरी है लेकिन कई लोगों को वर्कआउट बिल्कुल पसंद नहीं होता है. ऐसे में वो जुम्बा डांस कर सकते है जिससे बिना वर्कआउट के फिट रहा जा सकता है.  

7.  जुंबा मांसपेशियों पर पड़ने वाले तनाव को खत्म करता है और फिटनेस में सुधार लाता है. जुम्बा के डांस मूव्स के कारण दिल तेजी से पंप होता है, इससे ब्लड में ज्यादा ऑक्सीजन जाती है जो पूरी बॉडी में सर्कुलेट होती है.

8. डांस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Trending news