वन विभाग की मनमानी के चलते तारबंदी में फंसकर चिंकारा की मौत
Advertisement

वन विभाग की मनमानी के चलते तारबंदी में फंसकर चिंकारा की मौत

जैसलमेर के पोकरण विधानसभा की लाठी वन रेंज में गंगाराम की ढाणी के पास वन विभाग की तारबंदी में फंसकर एक चिंकारा हिरण की मौत हो गई.

तारबंदी में फंसकर चिंकारा हिरण की मौत

Jaisalmer: जैसलमेर के पोकरण विधानसभा की लाठी वन रेंज में गंगाराम की ढाणी के पास वन विभाग की तारबंदी में फंसकर एक चिंकारा हिरण की मौत हो गई. वन्य जीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी ने बताया कि वन विभाग ने वृक्षारोपण के तहत सड़क के दोनों तरफ तारबंदी लगाई है, इस तारबंदी के कारण कई बार जानवर फंस कर अपनी जान गंवा रहे हैं. 

शनिवार को लाठी इलाके के गंगाराम की ढाणी इलाके में कुछ कुत्तें एक हिरण के पीछे शिकार के लिए भागे तब भागते हुए हिरण वन विभाग की तारबंदी में फंस गया था. ग्रामीणों ने हिरण को कुत्तों से छुड़ाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक चिंकारा हिरण की मौत हो चुकी थी. जिसके बाद लाठी वन्य जीव विभाग की टीम को इस घटना की जानकारी दी गयी, वन्य जीव विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर हिरण के शव को अपने कब्जे में लेकर दफना दिया.

पेमानी ने बताया कि इस तारबंदी का कई बार विरोध भी किया, मगर विभाग की मनमानी के चलते इस तारबंदी को लगाया है, जिससे वन्य जीवों के इनमें फंसकर मरने की घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं. वन विभाग को कई बार इस विषय में अवगत करवाया है लेकिन विभाग हमारी सुनता नहीं और वन्य जीवों की लगातार हो रही दर्दनाक मौतों से सभी वन्य जीव प्रेमी बहुत ज्यादा आहत हैं.

 

Trending news