पाकिस्तान सीमा पर कल से बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट, 26 जनवरी को सीमा पर रहेगी पैनी निगाहें
Advertisement

पाकिस्तान सीमा पर कल से बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट, 26 जनवरी को सीमा पर रहेगी पैनी निगाहें

Jaisalmer News: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर 26 जनवरी गणतन्त्र दिवस को लेकर BSF बहुत बड़ा ऑपरेशन अलर्ट सर्द हवा के नाम से शुरू करने जा रही है...

बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट

Jaisalmer News: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर 26 जनवरी गणतन्त्र दिवस को लेकर BSF बहुत बड़ा ऑपरेशन अलर्ट सर्द हवा के नाम से शुरू करने जा रही है. बॉर्डर पर सर्दियों के दिनों में कोहरे और धून्ध की वजह से सीमा पार से घुसपैठ और किसी भी तरह की नापाक हरकत से निपटने के लिए सीमा सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर आ जाती है. राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा पर 21 से 28 जनवरी तक ऑपरेशन सर्द हवा के नाम से सीमा सुरक्षा बल का ऑपरेशन चलेगा, जिसमें तारबंदी के आसपास नफरी को बढ़ाया जाएगा. हैडक्वार्टर के सभी जवान और अधिकारी इस दौरान सीमा पर रहेंगे तथा तारबंदी के पास 24 घंटे निगरानी करेंगे.

26 जनवरी को बॉर्डर पर अलर्ट

सीमा सुरक्षा बल नॉर्थ सेक्टर के अधिकारियों ने बताया कि भारत कि पहली रक्षा पंक्ति सीमा सुरक्षा बल साल भर तारबंदी के पास मुस्तैद रहती है. दरअसल 26 जनवरी गणतन्त्र दिवस को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल सीमा पर विशेष निगरानी कार्यक्रम चलाती है. इस ऑपरेशन अलर्ट को ऑपरेशन सर्द हवा का नाम दिया गया है. ये 21 से 28 जनवरी तक चलेगा. इस दौरान आम दिनों में होने वाली पेट्रोलिंग और गश्त के मुकाबले ऑपरेशन सर्द हवा में यह नफरी को ज्यादा बढ़ाया जाता है. इस दौरान सीमा इलाके में तारबंदी के पास बीएसएफ के अधिकारी लगातार व्हीकल पेट्रोलिंग करेंगे. 

साथ ही सभी हैडक्वार्टर के जवान और अधिकारी इस दौरान सीमा पर मौजूद रहेंगे. धून्ध और कोहरे का फायदा उठाकर सीमा पार से किसी भी तरह कि घुसपैठ तस्करी और नापाक हरकत रोकने के लिए जवान और अधिकारी चौकस रहते हैं. इसके अलावा खुर्रा चेकिंग भी इस दौरान तेज कर दी जाएगी. उन्होने बताया कि ऑपरेशन के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलिजेंसी विंग भी एक्टिव रहती है और अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है और हर एक संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाती है.

गौरतलब है कि बीएसएफ अपने रूटिन एक्सरसाइज के दौरान गर्मी के मौसम में ऑपरेशन गर्म हवा और सर्दी के मौसम में ऑपरेशन सर्द हवा चलाती है. हर साल यह अभियान चलता है और इस दौरान सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जाती है. इसके साथ ही ऑपरेशन सर्द हवा में सीमा से सटी पुलिस की चौकियां भी विशेष निगरानी रखेगी.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news