Jaisalmer News: सोनार दुर्ग के पास धड़ल्ले से जारी है अवैध निर्माण,किसकी सह पर हो रहा काम?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1790719

Jaisalmer News: सोनार दुर्ग के पास धड़ल्ले से जारी है अवैध निर्माण,किसकी सह पर हो रहा काम?

Jaisalmer News: जैसलमेर की शान सोनार दुर्ग के पास अवैध निर्माण का काम जारी है, आखिर ये निर्माण किसके इसारे पर चल रहा है, कौन जिम्मेदार है. क्या ये निर्माण रुकेगा या चलता रहेगा.क्या ये निर्माण सच में अवैध है? यदि है तो रोका क्यों नहीं जा रहा है.

 

Jaisalmer News: सोनार दुर्ग के पास धड़ल्ले से जारी है अवैध निर्माण,किसकी सह पर हो रहा काम?

Jaisalmer News: स्वर्ण नगरी जैसलमेर के सोनार दुर्ग की 300मीटर प्रतिबंधित क्षेत्र में इन दिनों धड़ल्ले से अवैध निर्माण चल रहे हैं। जबकि 300 मीटर तक किसी भी प्रकार के निर्माण, नल, बिजली कलेक्शन पर सरकार की रोक है. सरकारी रोक के बावजूद भी सरकारी नियमों को ताक पर रख करके बड़ी-बड़ी बिल्डिंग बनाने का काम ज़ोर शोर से जारी है.

वहीं, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग केवल नोटिस देकर अपनी ड्यूटी पूरी कर रहा है. 300 मीटर की परिधि में बन रही बिल्डिंगों से सोनार दुर्ग की छटा खराब हो रही है.

गौरतलब है कि सोनार दुर्ग 850 साल पुराना किला है, वर्ल्ड हेरिटेज मोन्युमेंट्स में शामिल दुनिया के इस लिविंग फोर्ट की खूबसूरती दूर से ही नजर आए इन सभी को लेकर सरकार ने इस किले के 300 मीटर की परिधि में सभी प्रकार के निर्माण आदि पर रोक लगा रखी है.सोनार फोर्ट के 300 मीटर की परिधि में एक ओर जहां लोगों को पट्टे, बिजली-पानी के कलेक्शन भी नहीं हो रहे हैं.

वहां दबंगों व राजनीती संरक्षण के चलते नियमों के खिलाफ जाकर बड़ी-बड़ी बिल्डिंग तक बनाने का काम लगातार जारी है. एएसआई केवल नोटिस देने का काम करती है. हालांकि शिकायतों के बाद नगरपरिषद मौके पर जाकर काम रुकवा कर आती है मगर थोड़े दिनों के बाद काम को वापस शुरू कर दिया जाता है.इस तरह के निर्माण कार्यों से सोनार दुर्ग की छटा खराब हो रही है.

वही जैसलमेर जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने जानकारी देते बताया कि उनको भी ये जानकारी में आया है कि सोनार दुर्ग के पास अवैध निर्माण चल रहे हैं. कुछ शिकायतों पर काम को रुकवाया भी गया है. अगर किसी भी तरह का अवैध निर्माण जारी है तो वे इसे एएसआई से बात करके और टीम बनाकर रोकने का काम करेंगे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: राजस्थान में रोजगार की गारंटी,मिलेगा न्यूनतम मजदूरी का अधिकार

 

Trending news