मुस्लिम भाई करेगा क्रिश्चियन बहन का कन्यादान, जैसलमेर में हिंदू रीति-रिवाज से होगी शादी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1371285

मुस्लिम भाई करेगा क्रिश्चियन बहन का कन्यादान, जैसलमेर में हिंदू रीति-रिवाज से होगी शादी

जैसलमेर के निवासी अशरफ अली ने जानकारी देते बताया कि इटली की रहने वाली एलिन सोफिया मेडेलीन बोमग्रेन और उनके पति मतिया एस्पोसीतो बुधवार को हिंदुस्तानी रीति-रिवाज से 7 फेरे लेगें. 

मुस्लिम भाई करेगा क्रिश्चियन बहन का कन्यादान, जैसलमेर में हिंदू रीति-रिवाज से होगी शादी

Jaisalmer: राजस्थान के जैसलमेर में इन दिनों इटली के आए एक कपल की शादी की रस्में शुरू हो गई हैं. बकायदा इस कपल की शादी के कार्ड छपवाए गए हैं. यह कपल हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार शादी करने जा रहा है. आज 28 सितंबर को हिंदू रीति-रिवाज़ से फेरे लेने वाला यह विदेशी कपल पिछले 25 साल से लगातार भारत में आ रहा है और हिंदुस्तानी रीति-रिवाज काफी पसंद करता है. खास बात यह है कि एक मुस्लिम युवक भाई बनकर वधू पक्ष की शादी की ओर से सारे इंतजाम कर रहा है. 

जैसलमेर के निवासी अशरफ अली ने जानकारी देते बताया कि इटली की रहने वाली एलिन सोफिया मेडेलीन बोमग्रेन और उनके पति मतिया एस्पोसीतो बुधवार को हिंदुस्तानी रीति-रिवाज से 7 फेरे लेगें. उन्होंने बताया कि एलिन को अपनी बहन मानते है और करीब 11 साल से जानते हैं. एलिन को इंडियन नेम कविशा भी दिया था और अपनी बहन की तरह मानते हैं. कविशा पिछले 25 सालों से भारत आ रही है. इस दौरान ही उनसे मुलाकात हुई थी. इसके बाद जब भी वह जैसलमेर आती तो मिलकर जाती हैं. 

स्वर्ण नगरी मे होगी हिंदू रीति-रिवाज से शादी
कविशा ने पिछले साल इटली में शादी की थी. अब वह हनीमून मनाने जैसलमेर आई है. कविशा को इंडियन कल्चर काफी पसंद है, इस कारण उन्हें यहां के रीति-रिवाज से शादी करने का आईडिया आया. एक भाई होने के नाते बहन की शादी में मायरा देने का सपना भी पूरा होगा. 25 साल से इंडिया आने के कारण कविशा का भी यहां के ट्रेडिशन और परंपराओं से काफी जुड़ाव रहा है. उन्होंने बताया कि मैं एक मुस्लिम हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि भारतीय रीति-रिवाज जो असल हिंदुस्तान की पहचान है. उसी के अनुसार, उनकी शादी हो, जो इन दोनों के लिए बहुत ही यादगार रहे. 

शादी के कार्ड से लेकर हल्दी और मायरे की रस्म
अशरफ अली ने बताया कि शादी के लिए हमने बाकायदा कार्ड छपवाए हैं. महिला संगीत से लेकर हल्दी, मायरा समेत सभी रस्में अदा की जा रही है. आज 28 सितंबर को एक रेस्टॉरेंट में पंडित मन्त्रोच्चार के साथ इटलियन कपल को 7 फेरे का वचन दिलवाएंगे. इससे पहले कविशा के दोस्तों और जैसलमेर के कुछ जानकारों ने गाजा-बजाने शुरू कर रस्में शुरू कर दी हैं. 

इटली की कविशा 25 साल से भारत से हैं जुड़ी
कविशा जो की इटली से है, वो बताती है कि वो 25 सालों से भारत से जुड़ी है. अच्छे से हिंदी बोलना भी आता है. लाल जोड़े में सिर पर दुपट्टा रखे कविशा ने बताया कि हिंदुस्तानी रीति-रिवाज बहुत पसंद है, जब भाई अशरफ ने हिंदुस्तानी रीति-रिवाज से शादी करने का ऑफर दिया तो, वह खुद को रोक नहीं पाई. पति मतिया एस्पोसीतो भी राजी हो गए. कविशा के पति मतिया म्यूजिशियन है और दोनों की शादी की रस्में शुरू हो गई हैं. 

राजस्थानी संगीत ने मचाई धूम
इटालियन महिला कविशा के धर्म भाई जैसलमेर के अशरफ अली ने बताया कि हमने एक निजी रेस्तरां में महिला संगीत का कार्यक्रम रखा है, जहां रात भर राजस्थानी संगीत की धूम रही और मेहमानों ने भी जमकर इंजॉय किया. इस दौरान जैसलमेर के मशहूर लोक कलाकार और उनके साथियों ने महिला संगीत में राजस्थानी गीत संगीत से शमा बांध दिया. उनके गीत संगीत पर विदेशी वर-वधू भी खुद को नाचने से रोक नहीं पाए. उन्होंने बताया कि हमने मेहमानों के लिए खास राजस्थानी फूड के साथ-साथ मिठाइयों को भी सर्व किया. वहीं, आज शाम दोनों हिंदू रीति-रिवाज से शादी करेंगे. 

यह भी पढ़ेंः 

यहां इस वजह से किसान ने करवा दिया 'भैंस का मुंडन', बोला- हर साल परेशान रहता था तो..

 

Trending news