जालोर- बारिश के मौसम में आई फ्लू का बढ़ा खतरा, अस्पतालों के बाहर लगी लंबी लाईनें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1811299

जालोर- बारिश के मौसम में आई फ्लू का बढ़ा खतरा, अस्पतालों के बाहर लगी लंबी लाईनें

Jalore News: जालोर जिले में तेजी से फैल रहा है आई फ्लू जिले में आई फ्लू की दस्तक से लोग परेशान हैं. बारिश और बाढ़ की वजह से जिले में स्थिति बिगड़ी हुई है. इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है.

 जालोर- बारिश के मौसम में आई फ्लू का बढ़ा खतरा, अस्पतालों के बाहर लगी  लंबी लाईनें

 Jalore News: जालोर जिले में तेजी से फैल रहा है आई फ्लू जिले में आई फ्लू की दस्तक से लोग परेशान हैं. आई फ्लू को मेडिकल की भाषा में कंजंक्टिवाइटिस कहते हैं. इसके लक्षण हैं कि आंखों में इंफेक्शन होने से आंखें लाल हो जाती हैं और पानी निकलता रहता है. इसमें आंखों में सूजन होने से साफ दिखाई नहीं देता है. यही वजह है कि आई फ्लू होने से व्यक्ति परेशान रहता है. सरकार की तरफ से जिला अस्पताल में इसके उपचार की व्यवस्था की गई है. साथ ही आई फ्लू को लेकर कुछ देसी नुस्खे भी बताए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंRajasthan New Map: राजस्थान के 10 संभागों का नया नक्शा हुआ जारी, जानिए कौनसा जिला किस संभाग में गया

बता दे कि बारिश और बाढ़ की वजह से जिले में स्थिति बिगड़ी हुई है. बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. बाढ़ और बारिश की वजह से इन दिनों आंखों की बीमारी तेजी से फैल रही है. गली-मोहल्ले से लेकर सड़कों पर आपको काला चश्मा लगाए लोग दिख जाएंगे.

लाखों लोग प्रभावित

वही इलाज के लिए राजकीय व निजी अस्पतालों में मरीजों की जांच के लिए लम्बी लम्बी लाईने लग रही है. आंखों में इन्फेक्शन की वजह से लोगों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी इस मौसम में आंखों में लालिमा, दर्द, खुजली और सूजन की समस्या हो रही है, तो हल्के में न लें. आई फ्लू की वजह से हर साल लाखों लोग प्रभावित होते हैं. इस बीमारी में सही समय पर बचाव और इलाज नहीं मिलने की वजह से आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचता है.

संपर्क में आने से संक्रमण बढ़ता है

चिकित्सको ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति की आंखों से निकलने वाले आंसुओं के संपर्क में आने से संक्रमण बढ़ जाता है तथा संक्रमित व्यक्ति के खांसी के दौरान छींकने से भी संक्रमण फैलता है. इसलिए संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों की सफाई करते रहें. इसके अलावा आंखों को हाथ नहीं लगाएं, आसपास सफाई रखें, आंखों को पानी से पोस्ते रहें, चश्मा लगाकर घर से बाहर निकलें, संक्रमित व्यक्ति से आई कांटेक्ट बनाने से बचना जरूरी है.

ठीक होने में पांच से दस दिन लगते है

इसी तरह संक्रमित व्यक्ति के बेड, तौलिया या कपड़े इस्तेमाल नहीं करें, टीवी व मोबाइल का प्रयोग कम करें. जानकार मानते हैं कि आई फ्लू ठीक होने में पांच से दस दिन लग सकते हैं. अगर आपकी आंखें संक्रमित हो जाएं तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेकर उपचार शुरू करें. इसके अलावा अपना रूमाल, कपड़े, तौलिया किसी को प्रयोग नहीं करने देना है और चश्मा अवश्य लगाएं. इस दौरान लैंस का प्रयोग नहीं करना चाहिये. घर पर रहने से इंफेक्श्न जल्दी ठीक होता है.

यह भी पढ़ेंBig Breaking- जयपुर -  महापौर मुनेश गुर्जर के घर छापेमारी, 2 लाख की रिश्वत मांगने का है आरोप

 

Trending news