Jalore News: 'चिरंजीवी जालोर' और 'मिशन संवाद' नवाचारों के पोस्टर का हुआ विमोचन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1237199

Jalore News: 'चिरंजीवी जालोर' और 'मिशन संवाद' नवाचारों के पोस्टर का हुआ विमोचन

जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 'चिरंजीवी जालोर' के रूप में नवाचार करते हुए जिले की हर ग्राम पंचायत को स्वास्थ्य बीमा का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए जिले की सभी 307 ग्राम पंचायतों को अक्टूबर माह तक बीमित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

नवाचारों के पोस्टर का हुआ विमोचन

Jalore: जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 'चिरंजीवी जालोर' के रूप में नवाचार करते हुए जिले की हर ग्राम पंचायत को स्वास्थ्य बीमा का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए जिले की सभी 307 ग्राम पंचायतों को अक्टूबर माह तक बीमित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

जिले में उक्त नवाचारों को लेकर मंगलवार को जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर, जिला कलेक्टर निशांत जैन और जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला द्वारा पोस्टर विमोचन कर अभिनव पहल की शुरूआत की है. इस दौरान जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर स्वयं निरन्तर मॉनिटरिंग कर रहे है और इस महत्वकांक्षी योजना से जिले के हर ग्राम को जोड़ने की पहल सराहनीय है. 

साथ ही 'मिशन संवाद' के तहत अधिकारियों द्वारा अभिभावक भाव से छात्र-छात्राओं की समस्याओं को समझ उनका निस्तारण करेंगे. साथ ही इस तरह के संवाद से बच्चों को प्रोत्साहन मिल सकेगा. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु, उप वन संरक्षक यादवेन्द्र सिंह चुण्डावत सहित नवाचारों से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे.

नवाचार के तहत 'नरसाणा मॉडल' की तर्ज पर शेष रहे परिवारों को प्रोत्साहित कर जिले की समस्त ग्राम पंचायतों को किया जाएगा. शत-प्रतिशत बीमाकृत
राज्य सरकार की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के तहत जिले की समस्त ग्राम पंचायतों को 'नरसाणा मॉडल' की तर्ज पर शत-प्रतिशत बीमाकृत करने के इस कार्य को नवाचार के रूप में लेकर बीमा पंजीकरण से शेष रहे परिवारों को प्रोत्साहित कर निर्धारित लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा.

जिला कलेक्टर निशांत जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जालोर जिले की समस्त ग्राम पंचायतों को 'नरसाणा मॉडल' की तर्ज पर शत-प्रतिशत बीमाकृत किए जाने का संकल्प लेते हुए नवाचार के रूप में लिया गया है, जिसे राज्य की मुख्य सचिव द्वारा जिले के नवाचार के तौर पर अनुमोदित किया गया है. उन्होंने बताया कि जिले में 307 ग्राम पंचायत हैं जिनमें नरसाणा, भरूडी, भूण्डवा, गोदन और आलवाड़ा ग्राम पंचायत पूर्ण बीमित किया जा चुका है. 

जिले में आदिनांक तक कुल जनाधार परिवार 4,89,971 है जिनमें से अभी तक 3,48,828 परिवार उक्त योजना के तहत बीमाकृत हुए है और शेष 1,41,143 परिवार बीमाकृत होने से शेष है. शेष रहे परिवारों को प्रोत्साहित करने के साथ ही भामाशाहों के सहयोग से बीमा पंजीकरण का कार्य किया जाएगा. जिले में जून माह तक 50 ग्राम पंचायतों का सम्पूर्ण बीमाकरण और माह अक्टूबर तक समस्त 307 ग्राम पंचायतों को पूर्ण बीमाकृत किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

Reporter: Dungar Singh

ये भी पढ़ें- 

उदयपुर मर्डर मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा बयान

उदयपुर मर्डर: आरोपी ने हत्या के बाद जारी किया वीडियो

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news