Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में शुरू हुई बारिश की बौछार, येलो अलर्ट के साथ IMD की बड़ी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2358341

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में शुरू हुई बारिश की बौछार, येलो अलर्ट के साथ IMD की बड़ी चेतावनी

Rajasthan Weather Update: सावन के दूसरे सोमवार के साथ मौसम विभाग से सुहानी खबर आ रही है. राजस्थान में पूरब से लेकर पश्चिम तक मेघ बरस रहे हैं. मौसम केंद्र ने डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, उदयपुर जिलों के लिए अति से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: सावन के दूसरे सोमवार के साथ मौसम विभाग से सुहानी खबर आ रही है. राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. अधिकांश जिलों में येलो, ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

ये भी पढ़ें :

Astrology : आज बन रहा गजकेसरी योग, तीन राशियों को अचानक होगा धनलाभ

 

राजस्थान में पूरब से लेकर पश्चिम तक मेघ बरस रहे हैं. मौसम केंद्र ने डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, उदयपुर जिलों के लिए अति से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, बाड़मेर, जालौर, पाली जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी है.

मौसम केंद्र के मुताबिक, अन्य जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है, तो वहीं 2 से 3 दिन बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश. प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा जिले में कही-कहीं भारी बारिश और वहीं प्रतापगढ़ जिले में अरनोद में अति भारी बारिश दर्ज की गई है.

पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश अनरोद, प्रतापगढ़ में 166 mm और पश्चिमी राजस्थान के पाली में 30mm बारिश दर्ज की गई है.
पिछले 24 घंटों में राजस्थान में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री श्रीगंगानगर और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री श्रीगंगानगर और बीकानेर में दर्ज किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है,तो वहीं इस दौरान हवाओं की रफ्तार 20 से 30kmph होने की संभावना है. इसके साथ इन जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

बांसवाड़ा शहर में आज सुबह से रुक-रुक कर रिमझिम बारिश हो रही है, जिससे शहर का मौसम खुशनुमा हो गया है.लगातार हो रही इस हल्की बारिश ने तापमान में गिरावट लाकर लोगों को राहत दी है.

बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, क्योंकि इससे खेतों में नमी बढ़ी है और फसलों को फायदा मिलेगा.वहीं, शहरवासियों ने भी इस मौसम का आनंद लेते हुए सड़कों और पार्कों में घूमना शुरू कर दिया है. बच्चों के चेहरों पर भी खुशी की लहर देखने को मिल रही है, जो इस बारिश का पूरा लुत्फ उठा रहे हैं.

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले कुछ दिनों तक ऐसी ही हल्की बारिश जारी रह सकती है.प्रशासन ने नागरिकों को सतर्क रहने और जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी है. वहीं तेज बरसात हो रही है, जिससे बांध और तालाबों में पानी की आवक हो रही है. 

यह भी पढ़ें:कोटा में कई जगह दिल्ली जैसे हालात, बेसमेंट में लाइब्रेरी,क्लासेस और पॉर्किंग

Trending news