Jhalawar: कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट में विद्युत उत्पादन हुआ ठप्प, फिर आई तकनीकी खामी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1200382

Jhalawar: कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट में विद्युत उत्पादन हुआ ठप्प, फिर आई तकनीकी खामी

झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली यूनिट ट्यूब में एक बार फिर से तकनीकी खराबी आने के चलते बंद हो गई है.

विद्युत उत्पादन हुआ ठप्प

Jhalawar: राजस्थान के झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली यूनिट ट्यूब में एक बार फिर से तकनीकी खराबी आने के चलते बंद हो गई है, जिससे 600 मेगावाट की इस पहली यूनिट से हो रहा विद्युत उत्पादन बंद हो गया. दूसरी इकाई भी करीब डेढ़ माह से वार्षिक मेंटेनेंस के चलते पहले से ही बंद चल रही है, ऐसे में कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट से विद्युत उत्पादन इस समय पूरी तरह ठप हो गया है.

गौरतलब है कि कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की बंद पड़ी प्रथम इकाई को महज 3 दिन पूर्व ही ठीक किया गया था लेकिन एक बार फिर तकनीकी खराबी आने से उत्पादन प्रभावित हो गया, जिसके कारण प्रदेश में बढ़ रहा बिजली संकट और भी गहरा सकता है.

कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट के मुख्य अभियंता केएल मीणा ने बताया कि थर्मल की पहली यूनिट की ट्यूब में तकनीकी खराबी आ जाने के चलते बंद हो गई है. मामले की जानकारी मिलने के बाद से ही थर्मल के इंजीनियर यूनिट को दोबारा शुरू करने के प्रयास में जुट गए हैं. थर्मल पॉवर प्लांट प्रशासन ने मामले में उम्मीद जताई है, कि आगामी दो दिन में यूनिट की मरम्मत का कार्य पूरा कर यूनिट को लाइट अप कर लिया जाएगा.
  
गौरतलब है कि झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट को चाइनीस तकनीक की मदद से स्थापित किया गया था लेकिन इस प्लांट में बार-बार तकनीकी खामियां आ रही. वहीं खराब कोयला आपूर्ति भी प्लांट के निरंतर संचालन में बाधा बना हुआ है, ऐसे में प्लांट की 600-600 मेगावाट की दोनों यूनिटों के बार-बार बंद होने से विद्युत उत्पादन निगम को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा.

Report: Mahesh Parihar

यह भी पढ़ें - अस्पताल परिसर में गंदगी की शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने किया अस्पताल का निरीक्षण

Trending news