झुंझुनूं जिले में बनेंगे 75 अमृत सरोवर, तालाब में पानी जमा करने का है जबरदस्त प्लान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1205525

झुंझुनूं जिले में बनेंगे 75 अमृत सरोवर, तालाब में पानी जमा करने का है जबरदस्त प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायतीराज दिवस के मौके पर पूरे देश के गांवों में अमृत सरोवर बनाने की घोषणा की थी. जिसके तहत बरसाती पानी को नालों के जरिए तालाब में लाकर इकट्ठा किया जाए और इससे जमीन के जल का स्तर बढ़ाया जा सके. इसकी क्रियान्विति होनी शुरू हो गई है. 

झुंझुनूं में भी 75 ग्राम पंचायतों में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर बनाए जाएंगे.

Surajgarh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायतीराज दिवस के मौके पर पूरे देश के गांवों में अमृत सरोवर बनाने की घोषणा की थी. जिसके तहत बरसाती पानी को नालों के जरिए तालाब में लाकर इकट्ठा किया जाए और इससे जमीन के जल का स्तर बढ़ाया जा सके. इसकी क्रियान्विति होनी शुरू हो गई है. झुंझुनूं में भी 75 ग्राम पंचायतों में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अमृत सरोवर बनाए जाएंगे. जिसके तहत पचेरी खुर्द गांव में जिला परिषद सीईओ जवाहर चौधरी की मौजूदगी में गांव के शहीद भूपसिंह यादव के पिता छाजूराम के कर कमलों से इस अमृत सरोवर का निर्माण कार्य शुरू करवाया गया. 

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: अचानक इतने महंगे हुए सोना और चांदी, खरीदने से पहले जानिए ताजा भाव

इस मौके पर ना केवल शुभारंभ के मौके पर शहीद के पिता छाजूराम ने फावड़ा लगाया, बल्कि सीईओ जवाहर चौधरी ने भी फावड़ा लगाकर कार्य का शुभारंभ किया. इस मौके पर जिला परिषद सीईओ ने बताया कि कोशिश की जाएगी कि 15 अगस्त से पहले पहले जिले में स्वीकृत किए गए अमृत सरोवरों का निर्माण केंद्र और राज्य सरकार से मिली गाइडलाइन के मुताबिक करवा दिया जाए. किसी कारणवश यदि लेट भी होती है तो इस साल के अंत तक हर हाल में सभी सरोवरों का निर्माण करवा दिया जाएगा. सभी का निर्माण कार्य एक—एक कर शुरू करवा दिया जाएगा.

आपको बता दें कि अमृत सरोवर योजना 2022 के माध्यम से 15 अगस्त 2022 तक देश भर के प्रत्येक जिले में 75-75 तालाबों का निर्माण करने का प्लान केंद्र सरकार का है. अमृत सरोवर मिशन के तहत नए तालाब खोदे जाएंगे और पुराने तालाबों को पुनर्जीवित किया जाएगा और बड़े और गहरे तालाब बनाए जाएंगे. इन तालाबों में पानी जमा करने के लिए नाला बनाकर पानी लाया जाएगा, जिससे इन तालाबों में बारिश का पानी भरा जाएगा.

Report: Sandeep Kedia

यह भी पढ़ें: बदलने वाला है मौसम का मिजाज, अगले कुछ दिनों तक इन हिस्सों में होगी बारिश

Trending news