Jhunjhunu: दिवाली की रात झुंझुनूं में अतिशबाजी का दिखा असर, दोगुना हुआ ध्वनि प्रदूषण
Advertisement

Jhunjhunu: दिवाली की रात झुंझुनूं में अतिशबाजी का दिखा असर, दोगुना हुआ ध्वनि प्रदूषण

दिवाली की रात को झुंझुनूं में ध्वनि प्रदूषण सामान्य ध्वनि से दोगुना तक पहुंचा. हालांकि न्यूनतम की बात करें तो आंकड़े सुखद थे. राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पहली बार झुंझुनूं में ध्वनि प्रदूषण को दिवाली की रात जांच करवाया.

 

Jhunjhunu: दिवाली की रात झुंझुनूं में अतिशबाजी का दिखा असर, दोगुना हुआ ध्वनि प्रदूषण

झुंझुनूं: बोर्ड के झुंझुनूं कार्यालय में कार्यरत कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता विकास दुलारिया ने बताया कि सोमवार को शाम छह से रात 12 बजे तक हर घंटे से झुंझुनूं शहर का ध्वनि प्रदूषण मापा गया. शाम छह से सात के बीच अधिकतम ध्वनि 112.6 डीबी दर्ज की गई. जो सामान्य से लगभग दोगुनी थी. माना जा रहा है कि शाम छह से सात बजे के बीच ट्रैफिक ज्यादा होने के कारण यह साउंड दर्ज किया गया हो. 

इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा रात आठ से नौ बजे के बीच दर्ज किया गया. जो भी सामान्य से लगभग दोगुने के करीब था. इस घंटे अधिकतम साउंड 99.8 डीबी दर्ज किया गया. जो 100 से महज प्वाइंट दो ही कम था. रात के अंतिम घंटे, यानि कि रात को 11 से 12 बजे तक अधिकतम साउंड 89.7 डीबी दर्ज किया गया.

प्रदूषण बोर्ड के सामान्य आंकड़ों की बात करें तो वाणिज्य क्षेत्र में अधिकतम 55 डीबी और आवासी क्षेत्र में अधिकतम 45 डीबी को एक आदर्श ध्वनि की श्रेणी में रखा गया. इस लिहाज से झुंझुनूं में दिवाली की रात को ध्वनि प्रदूषण सामान्य से लगभग दोगुना रहा.

हवाई पट्टी चौराहे के पास लगाई थी मशीन
साउंड जांचने की मशीन शहर के हवाई पट्टी चौराहे के पास लगाई गई थी, जो शाम छह बजे लगाई गई. वहीं, रात 12 बजे तक रही. कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता विकास दुलारिया ने हर घंटे के आंकड़े लिए हैं, आपको बता दें कि पर्यावरण बोर्ड दिन का समय सुबह छह से रात 10 बजे का मानता है, तो वहीं रात का समय रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक का मानता है. जो आदर्श ध्वनि डीबी तय है. वो इसी के मुताबिक तय की गई है.

औसतन रहता है, झुंझुनूं का 65 डीबी के आस-पास
कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता विकास दुलारिया ने बताया कि झुंझुनूं की बात करें तो यहां पर औसतन ध्वनि प्रदूषण 65 डीबी के पास रहता है. झुंझुनूं में न्यूनतम 44 डीबी तथा अधिकतम 80 डीबी के नीचे नीचे ही रहता है. दिवाली का असर झुंझुनूं में भी देखा गया है. जहां पर 112.6 डीबी तक अधिकतम ध्वनि प्रदूषण पहुंचा है. वहीं, मिनिमम की बात करें तो शाम छह से 7 बजे तक 47.5 न्यूनतम डीबी रहा है. जबकि रात को नौ से 10 बजे के न्यूनतम 53.1 डीबी, बीती रात के छह घंटे में अधिकतम रहा.

वायु प्रदूषण की मशीन बंद, नहीं हो सकी जांच
जानकारी में सामने आया है कि झुंझुनूं शहर में वायु प्रदुषण की जांच कराने के लिए भी दो मशीनें लगाई गई है. लेकिन दोनों ही उद्घाटन के बाद से बंद है, ऐसे में शहर में वायु प्रदूषण की जांच नहीं हो सकी।

ये हैं आंकड़े
पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड झुंझुनूं ने दिवाली की रात, यानि कि सोमवार (24 अक्टूबर 2022) को शाम छह बजे से रात 12 बजे तक ध्वनि प्रदुषण की जांच की तो उसमें ये आंकड़े दर्ज किए गए हैं, जो उच्चाधिकारियों को भी भिजवाए गए हैं. शाम छह से सात बजे तक न्यूनतम 47.5, अधिकतम 112.6, सात से आठ बजे तक न्यूनतम 47.8 व अधिकतम 95.3, आठ से नौ बजे तक न्यूनतम 49.6 व अधिकतम 99.8, नौ से दस बजे तक 53.1 न्यूनतम तथा 99 अधिकतम, दस से 11 बजे तक 48.8 न्यूनतम तथा 97.8 अधिकतम और रात 11 से 12 बजे तक न्यूनतम 52.6 डीबी तथा अधिकतम 89.7 डीबी दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें- 27 साल में फिर से दिवाली के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण, गोविंददेव जी की झांकियों के समय में हुआ परिवर्तन, अन्नकूट गोवर्धन पूजा कल

 

 

Trending news