Jhunjhunu News: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 2 दर्जन दुकानों पर छापे
topStories1rajasthan1464419

Jhunjhunu News: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 2 दर्जन दुकानों पर छापे

राजस्थान के झुंझुनूं की खेतड़ी नगरपालिका और सिंघाना प्रशासनिक टीम द्वारा सिंघाना कस्बे के मुख्य बाजारों में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया. 

Jhunjhunu News: सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 2 दर्जन दुकानों पर छापे

Surajgarh, Jhunjhunu News: झुंझुनूं की खेतड़ी नगरपालिका और सिंघाना प्रशासनिक टीम द्वारा सिंघाना कस्बे के मुख्य बाजारों में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया. 

इस दौरान दो दर्जन दुकानों पर कार्यवाही करते हुए दो क्विंटल प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त कर 36 हजार रुपये जूर्माना वसूल किया है. 

यह भी पढे़ं- गर्लफ्रेंड के न नहाने से दुखी हुआ बॉयफ्रेंड, बोला- बदबू आती है, 2-2 हफ्तों तक नहीं नहाती

पालिका ईओ सुरेश कुमार वर्मा ने बताया कि पर्यावरण मंत्रालय और जिला कलेक्टर के निर्देश पर शहर में पालिका की टीम द्वारा सिंघाना बाजार में अलग-अलग दुकानों पर छापामार अभियान चलाया गया. अभियान के दौरान पालिका की टीमों ने करीब दो दर्जन दुकानों से दो क्विंटल सिंगल यूज़ प्लास्टिक सामग्री जब्त की गई. जिन दुकानों पर प्रतिबंधित पॉलीथिन पाई गई. उनका चालान कर 36 हजार रुपये की राशि वसूल की गई. 

इस दौरान दुकानदारों को चेतावनी दी गई कि यदि सिंगल यूज प्लास्टिक काम में लेते पाए जाने पर सौ रुपए से लेकर 25 हजार रूपए तक जुर्माना राशि वसूल की जाएगी. सिंघाना नायब तहसीलदार मुकेश सिहाग ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान के अंतर्गत आम नागरिक व दुकानदारों से समझाइस की जा रही है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें. पॉलीथिन से मनुष्य और जानवरों में हानिकारक बीमारियां होती हैं. इनका उपयोग कर खुले में डालने से गायों और अन्य मवेशियों को भी भारी नुकसान होता है. 

यह भी पढ़ें- पति की हत्या कर आशिक संग रंगरलियां मना रही थी बहू, ससुर ने ऐसे किया भंडाफोड़

उन्होंने बताया कि पॉलीथिन का उपयोग करना आमजन के लिए सही नहीं है. यदि जल्द ही इसका उपयोग बंद नहीं किया गया तो भविष्य में आमजन व पशुओं को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. ईओ वर्मा ने बताया कि अभी व्यापारियों से पॉलीथिन के प्रतिबंध को लेकर अपील की जा रही है. यदि वह जल्द ही सरकार के नियमों के अनुरूप पालना नहीं करेंगे तो अभियान में तेजी लाई जाएगी और प्रभावी रूप से कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा. 

इस दौरान नगरपालिका की टीम ने व्यापारियों से पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने की अपील भी की. मुख्य बाजार में पॉलीथिन के खिलाफ कार्यवाही होते देख व्यापारियों मे हड़कंप मच गया. टीम में सिंघाना कार्यवाहक थानाधिकारी अजय सिंह, एएसआई धुड़सिंह, नगेंद्र कुमार, संजना मीणा, नरेश कुमार, संदीप शर्मा, सफाई निरीक्षक सुनील सैनी, फायरमैन लोकेश सिंह, अमीलाल, अनिल कुमार, गौतम चौधरी आदि शामिल थे.

Reporter- Sandeep Kedia

Trending news