Jhunjhunu: घुमंतू समुदाय के मकान ढहाने के खलाफ लोगों ने प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1581122

Jhunjhunu: घुमंतू समुदाय के मकान ढहाने के खलाफ लोगों ने प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी

Jhunjhunu News: झुंझुनूं के बबाई के भीम नगर में आबाद बंजारा बस्ती में खेतड़ी तहसील प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान गरीब घुमंतू समुदाय के मकान ढहाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. खेतड़ी उपखंड मुख्यालय पर घुमंतू समुदाय के बंजारा लोग लामबंद होते हुए प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. 

 

Jhunjhunu: घुमंतू समुदाय के मकान ढहाने के खलाफ लोगों ने प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी

Jhunjhunu: झुंझुनूं के बबाई के भीम नगर में आबाद बंजारा बस्ती में खेतड़ी तहसील प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान गरीब घुमंतू समुदाय के मकान ढहाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. खेतड़ी उपखंड मुख्यालय पर घुमंतू समुदाय के बंजारा लोग लामबंद होते हुए प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपकर मामले में दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की बात भी उठाई. 

इस मौके पर लोगों ने कहा कि घुमंतू समुदाय के स्थाई आवास के लिए पट्टा देने और इंदिरा आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाए. साथ ही अतिक्रमण हटाने के दौरान प्रशासन व ग्रामीणों में हुई झड़प मामले में निर्दोष लोगों को फंसाने से रोकने और मामले की निष्पक्ष जांच होने से पहले गिरफ्तारी पर रोक की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा. बंजारा समुदाय के लोगों ने प्रशासन पर आरोप लगाया है कि बबाई के बंजारा बस्ती के लोगों को भयभीत किया जा रहा है. इस कारण से भयभीत बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं. घुमंतू समुदाय के लोगों को बेवजह न सताया जाए. 

मामले की निष्पक्ष जांच की जाए. ज्ञापन में लिखा है कि 7 फरवरी को बिना सूचना के प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्यवाही से गरीब लोगों के मकान ढहा दिए. जिनके कारण से उनको बड़ा नुकसान हुआ है. बंजारा समुदाय के लोगों ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में गुहार लगाई है कि 100 घरों की आबादी के करीब 300 लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हुआ है. प्रशासन द्वारा झूठे मुकदमे दर्ज कर बंजारा घुमंतू समुदाय के लोगों को डराया व धमकाया जा रहा है जो कि न्यायोचित नहीं है. ज्ञापन में बंजारा समुदाय की गिरफ्तारी पर रोक और मामले की जांच निष्पक्ष को लेकर ज्ञापन सौंपा है. 

घुमंतू समुदाय बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष गोपाल केसावत ने मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय में शिकायत दर्ज करवाई है. उन्होंने आरोप लगाया है कि खेतड़ी प्रशासन आपने गलतियों को छुपाने के लिए जांच में लीपापोती कर रहा है और निर्दोष लोगों को फंसा कर उन्हें डरा धमका कर भयभीत किया जा रहा है. 

खेतड़ी तहसील प्रशासन पद का दुरुपयोग करते हुए गरीब लोगों को सता रहा है, जो बर्दाश्त नहीं किया. ज्ञापन सौंपने वालों में रणमल बंजारा, देवकी बंजारा, रतनलाल, नींबू बंजारा, सतवीर, करणसिंह, मामचंद सुरजाराम, राजू, बल्लू बंजारा, भंवर सिंह, राणा सिंह, सिंबू, राजू बगड़ावत, दूला, प्रताप, अमरसिंह, धर्मपाल, शंकर बंजारा, भागीरथ मल सहित सैंकड़ों बंजारा मौजूद थे.

Trending news