राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1347736

राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल

नरहड़ में स्थित शक्करबार पीर बाबा की दरगाह की मजार पर चादर, कपड़े, मिठाइयां, नारियल चढ़ाया जाता है. इसी के साथ यहां हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग मिलकर कृष्ण जन्माष्टमी मनाते हैं और लंगर-भंडारे लगाते हैं. 

राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल

Jhunjhunu: राजस्थान के झुंझुनूं जिले के चिड़ावा से 10 कीलोमीटर दूर शक्करबार पीर बाबा की दरगाह स्थित है, जहां एकता की एक अनोखी मिसाल देखने को मिलती है, यहां सभी धर्म के लोग पूजा-अर्चना करने आ सकते हैं. इसी के चलते यहां 750 सालों से से भी ज्यादा पुराने समय से कृष्ण जन्माष्टमी के दिन विशाल मेला लगता है और सभी धर्म के लोग मिलकर जन्माष्टमी मनाते हैं. यह जन्माष्टमी मेला 3 दिन लगता है. 

दरगाह की गुंबद से निकलती थी शक्कर 

fallback
नरहड़ में स्थित दरगाह के बारे में लोगों का कहना है कि किसी समय में इस दरगाह की गुंबद से शक्कर बरसती थी, इसलिए यह शक्करबार बाबा के नाम से जानी जाती है. शक्करबार शाह सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के समय के सिद्ध पुरूष थे और शक्करबार शाह ख्वाजा साहब के 7 साल बाद अल्हा को प्यारे हो गए थे. 

मजार पर चढ़ाया जाता है नारियल

fallback
दरगाह में जायरिन मजार पर चादर, कपड़े, मिठाइयां, नारियल चढ़ाया जाता है. जन्माष्टमी पर मेला पीढ़ी दर पीढ़ी लगता आ रहा है. जानाकारी के अनुसार, 1947 में भारत से जब पाकिस्तान अलग हो रहा था जब पूरे में देश में तनाव का महौल था, लेकिन शक्करबार बाबा की दरगाह और नरहड़ में शांति थी.  

अजान के साथ-साथ गूंजती है आरती 

fallback
नरहड़ में स्थित शक्करबार पीर बाबा की दरगाह में अजान के साथ- साथ आरती भी गूंजती है और ये देश की पहली दरगाह है, जहां जन्माष्टमी पर मेला लगता है. इसी के साथ इस मेले में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग मिलकर कृष्ण जन्माष्टमी मनाते हैं. 

जन्माष्टमी पर सजती है दरगाह 

fallback
शक्करबार पीर बाबा की दरगाह में कृष्ण जन्माष्टमी मन्नते मांगने के बाद पूरी होने पर देशभर से लोग जियारत और पूजा-पाठ करने आते हैं. वहीं, जन्माष्टमी के दिन कव्वाली का आयोजन किया जाता है और मुस्लिम-हिंदू भाई मिलकर लंगर और भंडारे लगाते हैं. इसी के साथ कृष्ण जन्माष्टमी पर दरगाह को सजाया जाता है और छप्पन भोग की झांकी भी सजाई जाती है. 

 

Trending news