देशभर में शेखावाटी की शिक्षा टॉप, सीकर पहले और झुंझुनूं दूसरे स्थान, जयपुर तीसरे नंबर पर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1238574

देशभर में शेखावाटी की शिक्षा टॉप, सीकर पहले और झुंझुनूं दूसरे स्थान, जयपुर तीसरे नंबर पर

परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स के पहले तीन स्थानों पर राजस्थान के तीन जिलें है. तो वहीं इनमें भी पहले दो स्थानों पर शेखावाटी के सीकर और झुंझुनूं शामिल है. 

देशभर में शेखावाटी की शिक्षा टॉप, सीकर पहले और झुंझुनूं दूसरे स्थान, जयपुर तीसरे नंबर पर

Jhunjhunu : केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल और साक्षरता विभाग ने परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स फॉर डिस्ट्रिक्ट रिपोर्ट जारी की है. जिसमें शेखावाटी की शिक्षा पूरे देश में टॉप पर है. स्कूल में शैक्षणिक व्यवस्थाएं संसाधनों समेतअन्य सुविधाओं के आधार पर जिलों का मूल्यांकन किया गया है. इनमें राजस्थान का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा है.

परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स के पहले तीन स्थानों पर राजस्थान के तीन जिलें है. तो वहीं इनमें भी पहले दो स्थानों पर शेखावाटी के सीकर और झुंझुनूं शामिल है. देशभर की रैंकिंग में सीकर पहले स्थान पर, झुंझुनूं दूसरे स्थान पर और जयपुर तीसरे स्थान पर रहा है. झुंझुनूं ने लर्निंग आउटकम कैटेगरी में देशभर में पहला स्थान हासिल किया हैं.

सूबे के सरकारी स्कूलों में भी शिक्षा का पैटर्न निजी स्कूलों की तर्ज पर अब बदलने लगा है. सरकारी स्कूलों में नए-नए नवाचार देखे जा रहे हैं. इन्हीं नवाचारों का असर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल और साक्षरता विभाग की जारी की गई परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स फॉर डिस्ट्रिक्ट रिपोर्ट में भी देखा गया है.

झुंझुनूं जिले में देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. वहीं लर्निंग आउटकम कैटेगरी में देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है. एडीपीसी राजेंद्र कपूरिया ने बताया कि 6 कैटेगरी में 600 अंकों में से 486 अंक हासिल करके देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. वहीं आउटकम की कैटेगरी में झुंझुनूं ने 290 में से 236 अंक हासिल करके देश भर में पहला स्थान प्राप्त किया है. जिले के विद्यालयों में प्रभावी कक्षा शिक्षण डिजिटल लर्निंग स्कूल बाल सुरक्षा और इन इंफ्रास्ट्रक्चर पर अच्छा काम किया है और किसी काम की बदौलत जिले में देशभर में दूसरी रैंकिंग हासिल की है.

रिपोर्टर- संदीप केड़िया

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news