Ram Mandir: 108 इंच लंबी प्रभु राम की चरण पादुकाएं जाएंगी जोधपुर से अयोध्या, इतना है वजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2070619

Ram Mandir: 108 इंच लंबी प्रभु राम की चरण पादुकाएं जाएंगी जोधपुर से अयोध्या, इतना है वजन

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में होने वाले भव्य श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे देश में उत्साह है. हर कोई भगवान राम के लिए अपनी अपनी भक्ति दिखाने में जुटे है.कारीगर देवेन्द्र बड़ल ने बताया कि पूरे देश में राममय माहौल बना हुआ है.

Charan Padukas

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में होने वाले भव्य श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे देश में उत्साह है. हर कोई भगवान राम के लिए अपनी अपनी भक्ति दिखाने में जुटे है. ऐसे में जोधपुर शहर में लकड़ी के कारीगरों ने भी अपनी ओर से भगवान श्रीराम के लिए 09 फीट यानी 108 इंच लम्बी लकड़ी की भव्य चरण पादुकाएं बनाई है. कारीगर देवेन्द्र बड़ल ने बताया कि पूरे देश में राममय माहौल बना हुआ है. ऐसे में हमने भी सोचा कि कुछ नया किया जाए.

7 से 10 दिन का लगा समय 
 इसके लिए हमने भगवान श्रीराम के लिए अपनी ओर से भव्य चरण पादुकाए बनाई है. जिसको बनाने के लिए 7 से 10 दिन लगे है. हमारी पूरी टीम ने मिलकर भव्य पादुकाएं बनाई है, जिनका वजन करीब 51 किलोग्राम है.इनको पहले शहर में हो रहे पश्चिमी राजस्थान हस्तशिल्प उत्सव में रखा जाएगा. उसके बाद इन चरण पादुकाओं को अयोध्या भेजने की व्यवस्था की जाएंगी. वही भगवान श्रीराम के चरणों में इन चरण पादुकाओं को समर्पित किया जाएगा.

चरणों के लिए बनाई गई पादुकाएं 
 कारीगरों में भगवान श्रीराम के चरणों के लिए बनाई गई पादुकाओं को लेकर काफी उत्साह है उन्होने कहा कि श्रीराम के काज के लिए हमने भी प्रयास किया है। जोधपुर से कई लोगो ने अपने अपने अंदाज में श्रीराम को कुछ ना कुछ समर्पित किया है तो हम भी अपने से जितना बन पड़ा उतना करने का प्रयास कर रहे है. लकड़ी से चरण पादुकाओं को बनाने के बाद इन पर भव्य पेंटिंग करवाई गई है. 

आपको बता दें कि कल यानी 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने वाला है. जिसको लेकर पुरे देश में हर्ष का माहौल है. पुरे देश के कोने -कोने से अयोध्या के लिए राम के लिए सामान जा रहा है. ऐसे में जल्द ही राजस्थान के जोधपुर शहर से 108 इंच लम्बी लकड़ी की भव्य चरण पादुकाएं राम के लिए जाएंगी. 

यह भी पढ़ें:प्रभु श्रीराम होंगे कल विराजमान, सवाई माधोपुर में निकाली गई भव्य वाहन रैली

Trending news