मुख्यमंत्री की 'मुखबिर योजना' ला रही रंग, भ्रूण लिंग जांच करते दलाल और आरोपी गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1192292

मुख्यमंत्री की 'मुखबिर योजना' ला रही रंग, भ्रूण लिंग जांच करते दलाल और आरोपी गिरफ्तार

 बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने एवं लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से पीसीपीएनडीटी एक्ट बनाया गया है. जिसके तहत भ्रूण लिंग जांच करना और करवाना कानूनी अपराध घोषित किया गया है.

मुख्यमंत्री की 'मुखबिर योजना' ला रही रंग, भ्रूण लिंग जांच करते दलाल और आरोपी गिरफ्तार

जोधपुर: बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने एवं लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से पीसीपीएनडीटी एक्ट बनाया गया है. जिसके तहत भ्रूण लिंग जांच करना और करवाना कानूनी अपराध घोषित किया गया है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर रूप से भ्रूण लिंग जांच करने में लिप्त आरोपियों की धरपकड़ हेतु अभियान चलाया जाता है. इसी के तहत जोधपुर द्वारा एक महीने में दूसरी बड़ी कोई कार्रवाई को अंजाम देते हुए भ्रूण लिंग जांच करने के आरोपी एवन कुमार व दलाल शांता देवी को रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर पीसीपीएनडीटी टीम द्वारा निरंतर रूप से उक्त संदिग्ध पर निगरानी रखी जा रही थी. मुखबिर की सूचना की पुष्टि होने के बाद टीम जोधपुर द्वारा पीसीपीएनडीटी सेल जयपुर को सूचना दी गई. जिस पर अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी द्वारा एक राज्य स्तरीय टीम का गठन किया गया. जयपुर टीम 20 मई को ही जोधपुर आ गई थी.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल में भारी कटौती पर CM गहलोत का केंद्र पर तंज, बोले- यह एक औपचारिकता है

पुलिस की जाल में ऐसे फंसा आरोपी और दलाल

इस घटना को अंजाम देने के लिए बोगस गर्भवती महिला व सहयोगी द्वारा दलाल शांता देवी से संपर्क किया गया तो उन्होंने भ्रूण लिंग जांच करने के लिए 60 हजार रुपए की मांग की इस पर बोगस ग्राहक एवं सहयोगी द्वारा 58 हजार में सौदा तय हुआ. आरोपी एवन कुमार रंगे हाथों गिरफ्तार करने के लिए भ्रूण लिंग जांच करवाने के लिए तैयार हुई दलाल महिला पैसे से नर्सिंग शांता देवी द्वारा बताए समय अनुसार 21 मई 2022 को बोगस ग्राहक गर्भवती महिला एवं उसके सहयोगी ने गणेशपुरा, रातानाडा अपने घर आने के लिए कहा ,यहां से उन्हें किसी को भनक नहीं लगे, इसके लिए उन्होंने अपनी बाइक के पीछे-पीछे गर्भवती महिला एवं सहयोगी को आने के लिए कहा, उसके अनुसार बोगस गर्भवती महिला एवं सहयोगी जोधपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर गुडा बिश्नोईया गांव में एवन कुमार नामक व्यक्ति के घर पहुंचे, जहां पर उन्होंने अवैध पोर्टेबल सोनोग्राफी मशीन द्वारा गर्भवती महिला की सोनोग्राफी करते हुए गर्भ में लड़की होना बताया.

इस दौरान पीसीपीएनडीटी जयपुर व जोधपुर की टीम उनका पीछा करते हुए मौका पाते ही एवन कुमार के कब्जे से अवैध पोर्टेबल सोनोग्राफी मशीन व 28 हजार रुपए तथा दलाल शांता देवी को 25 हजार रुपए सहित रंगे हाथों गिरफ्तार किया. आरोपी एवन कुमार वर्तमान में शिकरगढ़ स्थित दिव्यम अस्पताल में ओटी सहायक के रूप में कार्य कर रहा है.

आरोपी ने 10 से 12 भ्रूण जांच की बात कबूल की

पूछताछ में आरोपी एवन कुमार ने बताया कि 1990 में गाजियाबाद से बीएएमएस की डिग्री ले रखी है. साथ ही आरोपी कुमार उक्त पोर्टेबल मशीन से 10-12 भ्रूण लिंग जांच करने की बात स्वीकार की है. नियमानुसार अग्रिम कार्रवाई के लिए अनुसंधान जारी है. इस डिकॉय कार्रवाई को अंजाम देने के लिए पीसीपीएनडीटी जयपुर से पुलिस निरीक्षक रमेश तिवाड़ी व मनोहरलाला मीना, जोधपुर पीसीपीएनडीटी समन्वय सरला दाधीच, हेड कांस्टेबल चंद्रभान, कांस्टेबल कैलाश, नरेंद्र व जोधपुर पीसीपीएनडीटी डाटा ऑपरेटर रामप्रताप की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Trending news