बह गई गाड़ी बह गयी कार, ऐसी बरसी मूसलाधार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1274492

बह गई गाड़ी बह गयी कार, ऐसी बरसी मूसलाधार

भारी बारिश से राजस्थान के जोधपुर में हालात बदतर हो गए हैं. महज दो घंटे की मूसलाधार बारिश के बाद जोधपुर की सड़के दरिया बन गयी. कार पानी में बहने लगी. तेज बहाव के आगे तिनके की तरह बहती गाड़ियों के देख हर कोई हैरान रह गया.

बह गई गाड़ी बह गयी कार, ऐसी बरसी मूसलाधार

Rajasthan Rain : राजस्थान में बारिश का दौर जारी है, इस बीच जोधपुर में खंडा फलसा से जालोरी गेट के बीच जगह-जगह  गाड़ियों की छतों को छूता बहता सैलाब देखने को मिला है. जोधपुर में मथुरादास माथुर अस्पताल के भीतर भी बारिश का पानी भरा रहा तो वही बाहर सड़क पर एंबुलेंस पानी में फंस गई. जोधपुर रेलवे स्टेशन के बाहर भी पानी भरा रहा और राहगीरों को खासी परेशानी हुई.

fallback

जोधपुर जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता और दोनों नगर निगम के आयुक्त महापौर उत्तम कुंती देवड़ा ने शहर का दौरा किया और जलभराव क्षेत्रों में जेसीबी और मड पंप लगाने के लिए दिए निर्देश दिये. जलभराव के कारण रानीखेत एक्सप्रेस रोकी गई है, भारी बारिश के चलते शहर के कई क्षेत्रों में रेस्क्यू के काम में लगी टीम ही पानी में फंस गयी है.

fallback

 

जोधपुर की सब्जी मंडी में बारिश के बाद सब्जी और फल वालें अपना अपना सामान पटोरते दिखे. भारी बारिश के बीच सब्जी ठेलों वालों का पूरा सामान पानी में भीग गया और बहने लगा.

fallback

जोधपुर जैसे हालात ही टोंक में देखने को मिले जहां बारिश तबाही लेकर आयी, सड़कों पर तेज बहाव में एक युवक बह गया. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक युवक पानी से लड़ता रहा और पलक झपकते ही आखें से ओझिल हो गया.

fallback

मौसम विभाग की माने तो औसत से 53 फीसदी ज्यादा बारिश अभी तक हो चुकी है. राजस्थान के 33 जिलों में से 25 में बारिश सामान्य से ज्यादा हुई है. हालांकि थार इलाके में हो रही बारिश से किसान और पशुपालक खुश हैं.
मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक एक जून से 23 जुलाई तक राज्य में औसत बारिश 247.5 मिलीमीटर रही, जो कि इस अवधि की सामान्य 161.9 मिलीमीटर बारिश से 53 प्रतिशत ज्यादा है.

fallback

कितनी बारिश हुई
पूर्वी राजस्थान में औसत 224.1 मिलीमीटर से 42 प्रतिशत अधिक 318.4 मिलीमीटर बारिश 
पश्चिमी राजस्थान में बारिश 112.4 मिलीमीटर के औसत से 70 प्रतिशत अधिक 190.9 मिलीमीटर  

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में 190.9 मिलीमीटर बारिश हुई, जो इस दौरान 112.4 मिलीमीटर की सामान्य बारिश से 70 प्रतिशत अधिक है. जबकि बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, नागौर, गंगानगर बारिश का औसत आमतौर पर कम ही रहता है.

fallback

औसत से अधिक बारिश
गंगानगर जिले में 239.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो कि 92.6 मिलीमीटर औसत बारिश से 159 प्रतिशत अधिक है. राज्य में इस साल अब तक जिन जिलों में बारिश औसत से 100 प्रतिशत या उससे अधिक रही है उनमें गंगानगर पहले नंबर पर है. इसके अलावा, बीकानेर में ये औसत से 148 प्रतिशत, जैसलमेर में 126 प्रतिशत एवं चुरू में औसत से 122 प्रतिशत ज्यादा रहा है. पश्चिमी राजस्थान में सिर्फ पाली में बारिश औसत से आठ प्रतिशत कम रही है.  हनुमानगढ़, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, जालोर, सिरोही और पाली में औसत बारिश दर्ज की गयी है.

आगे भी जारी रहेगा बारिश का दौर
इस बार मानसून ने 30 जून को दस्तक दी और बारिश का दौर अभी जारी रहेगा. जानकारों के अनुसार, बारिश से भले ही शहरी इलाकों में लोगों को कई बार परेशानी हुई है, लेकिन किसानों के लिए ये वरदान साबित हो सकती है. जहां सावन के बाद बोई जाने वाली खरीफ फसलों पर काम शुरू होगा.

जोधपुर की खबरों के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : Kargil Vijay Diwas : हाथों में मेडल और आंखों में आंसू लेकर वीरांगना ने सुनाई कहानी, बताया आज भी संभाल कर रखे है शहीद के खत

ये भी पढ़ें : रेप पीड़ित बेटी को लेकर रोड पर भागती रही मां, राहगीर ने की मदद, भाई पर दुष्कर्म का आरोप

Trending news