कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में अवैध खनन निगरानी समिति की बैठक हुई आयोजित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1221488

कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में अवैध खनन निगरानी समिति की बैठक हुई आयोजित

बैठक में खनिज अभियंता प्रवीण कुमार अग्रवाल ने जिले में अवैध खनन निर्गमन और भंडार के वित्तीय वर्ष 2022-23 में की गयी कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष में कुल 81 प्रकरण अवैध खनन, निर्गमन के विभिन्न खनिजों से संबंधित बनाए जाकर 101.14 लाख रुपये की वसूली की गई. 

कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में अवैध खनन निगरानी समिति की बैठक हुई आयोजित

Jodhpur: कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को अवैध खनन की निगरानी समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई. बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को अवैध खनन के संभावित स्थलों पर विशेष फोकस रखकर बड़े स्तर पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए. 

उन्होंने संबंधित उपखंड अधिकारियों को अवैध खनन की रोकथाम के लिए नियमित बैठक करने और नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि नदी में जहां खनिज बजरी का अवैध खनन जेसीबी द्वारा किया जाता है, उनके विरूद्ध आकस्मिक चैकिंग कर प्रभावी कार्रवाई करें ताकि अवैध खनन सोर्स पर ही नियंत्रित हो सके. 

उन्होंने अवैध खनन, निर्गमन, भंडारण के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए समस्त उपखंड अधिकारीयों को पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारी, परिहवन विभाग, खान विभाग और वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए. 

बैठक में खनिज अभियंता प्रवीण कुमार अग्रवाल ने जिले में अवैध खनन निर्गमन और भंडार के वित्तीय वर्ष 2022-23 में की गयी कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष में कुल 81 प्रकरण अवैध खनन, निर्गमन के विभिन्न खनिजों से संबंधित बनाए जाकर 101.14 लाख रुपये की वसूली की गई. साथ हीं, विभिन्न पुलिस थानों में दो प्रकरणों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई, जिसमें पुलिस द्वारा अनुसंधान कर कार्रवाई की जा रही है. 

उन्होंने बताया कि अवैध खनन, निर्गमन और भंडारण के विरूद्ध प्रभावी रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए 15 मई से 14 जून-2022 तक विशेष सघन अभियान में विभाग के साथ राजस्व, पुलिस एवं परिवहन विभाग के संयुक्त जांच दल का गठन कर इस अवधि में कुल 59 प्रकरण बनाए जाकर 55.80 लाख रुपये की राशि वसूली गई. 

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुनील के पंवार, जिला परिवहन अधिकारी रामनारायण बडगुर्जर, सहायक वन संरक्षक, राजस्व अधिकारी एवं संबंधित उपखण्ड अधिकारी उपस्थित रहे. 

Trending news