Jodhpur News: खाप पंचायत का फिर बरपा कहर, आत्महत्या के लिए मजबूर हुआ युवक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2053919

Jodhpur News: खाप पंचायत का फिर बरपा कहर, आत्महत्या के लिए मजबूर हुआ युवक

Rajasthan News: जोधपुर के पांच बत्ती स्थित सांसी कॉलोनी को सुधारने के लिए एक युवक लगातार बच्चों को पढ़ाई के रास्ते से जोड़ने के प्रयास कर रहा है, लेकिन समाज के कुछ लोगों को यह रास नहीं आ रहा है. 

Jodhpur News: खाप पंचायत का फिर बरपा कहर, आत्महत्या के लिए मजबूर हुआ युवक

Jodhpur News: राजस्थान में जोधपुर के पांच बत्ती स्थित सांसी कॉलोनी पहले से बदनाम बस्ती है, लेकिन अब खाप पंचायत की वजह से एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है. मिली जानकारी के अनुसार, पूनाराम नामक एक युवक खाप पंचायत के खिलाफ जाकर सांसी कॉलोनी को सुधारने का प्रयास कर रहा है. समाज के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने लगा हुआ है, समाज की खाप पंचायत को यह रास नहीं आ रहा है. इसी के चलते समाज ने न केवल युवक को आत्महत्या के मजबूर किया बल्कि समाज के लिए कार्य करने पर 11 हजार का दंड भी लगाया है. 

समाज के लोगों की न्याय की मांग 
समाज के अन्य लोगों का कहना है कि दंड के अलावा भी कहा कि आगे से कोई समाज सुधार का कार्य किया, तो 21 लाख रुपये दंड होगा और 12 साल के लिए समाज से बाहर कर दिया जाएगा. पूनाराम को यह बात बर्दाश्त नहीं हुई. इसलिए उसने खाप पंचायत के खिलाफ अपना एक विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सुसाइड करने के लिए चला गया. फिर किसी तरह परिजन उसे समझा कर घर लाए, तो उसने कुछ पेय पदार्थ पीकर अपना जीवन समाप्त करने का प्रयास किया. हालांकि, परिजनों ने उसे सही समय पर महात्मा गांधी अस्पताल पहुंचा दिया, जहां उसका इलाज चल रहा है. पूनाराम की इस स्थिति को देखकर समाज के कुछ लोग उसके समर्थन में आगे आए और न्याय की मांग की. 

पंचायत के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी 
पूनाराम के भाई धर्मेंद्र की मानें, तो समाज सुधार के लिए कार्य करने की सजा पूनाराम को मिल रही है. वहीं, समाज के एक अन्य युवक नरेन्द्र कुमार ने बताया कि समाज के बच्चों को जो चोरी करते थे, कचरा बीनते थे, उनको सुधार के शिक्षा से जोड़ने का कार्य करने वाले पूनाराम को आज सजा मिल रही है. उन्होंने कहा कि संविधान ने जो अधिकार दिए है उनके प्रति जागरूक करने पर खाप पंचायत सजा दे रही है, जिसे अब समाज के लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे. प्रशासन ने समय रहते खाप पंचायत के खिलाफ एक्शन नहीं लिया तो समाज आन्दोलन भी करेगा. 

ये भी पढ़ें- Sawai Madhopur News: यातायात पुलिस की मानवीय पहल, असहाय गरीबों को बांटे गर्म कपड़े

Trending news