Rajasthan News: दुनिया में कई विकट परिस्थितियां, भारत सबका हाथ पकड़ कर साथ चलने को तैयार - राजनाथ सिंह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2427427

Rajasthan News: दुनिया में कई विकट परिस्थितियां, भारत सबका हाथ पकड़ कर साथ चलने को तैयार - राजनाथ सिंह

Rajasthan News: तरंग शक्ति 2024 अभ्यास के तहत गुरुवार को जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में भारतीय वायुसेना के एरोबेटिक सूर्य किरण टीम और सारंग टीम में हवा में कलाबाजियां दिखाई. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत का लक्ष्य सबका हाथ पकड़ कर साथ चलने का है. 

Jodhpur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: जोधपुर में चल रहे युद्ध अभ्यास तरंग शक्ति 2024 के दौरान गुरुवार को भारतीय वायुसेना के एरोबेटिक सूर्य किरण टीम और सारंग टीम ने हवा में कलाबाजियां दिखाई. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया में कई विकट परिस्थितियां हैं. इसमें भारत का लक्ष्य सबका हाथ पकड़ कर साथ चलने का है. बता दें कि तरंग शक्ति 2024 अभ्यास के तहत गुरुवार को जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में भारतीय वायुसेना के एरोबेटिक सूर्य किरण टीम और सारंग टीम में हवा में कलाबाजियां दिखाई. 

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने वहां मौजूद करीब 27 देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत आपके साथ मिलकर काम करने को इच्छुक है. हमारा कोऑपरेशन सिर्फ पॉलिटिकल या टेक्निकल सिनर्जी तक ही सीमित न रहे, बल्कि हाई टू हाई सिनर्जी के रूप में बदले. उन्होंने कहा कि हाई सिनर्जी के रूप में बदले आज के समय में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी हुई है. कई स्थानों पर तो अलग-अलग देशों के बीच लगातार युद्ध चल रहे हैं. इन विकट परिस्थितियों में भारत का लक्ष्य यही है कि हम एक दूसरे का हाथ पकड़कर एक साथ चलेंगे. पूरी दुनिया में जिस तरह से बदलाव हो रहे हैं और जिस तरह से दुनिया के समक्ष नई चुनौतियां आ रही है, उन्हें देखते हुए हमें अपनी पार्टनरशिप और कोलैबोरेशन को नई ऊंचाई तक ले जाने की जरूरत है. उम्मीद है कि फॉरेन डिग्निटरीज इस बारे में विचार करेंगे और भारत के बढ़ते डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में अपनी सहभागिता बढ़ाने के बारे में वह सोचेंगे. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ समय पहले तक भारत को आर्म्स एंड इक्विपमेंट के मामले में महज एक इंपोर्ट करने वाले देश के रूप में देखा जाता था, लेकिन आज भारत लगभग 90 देशों को आर्म्स इक्विपमेंट एक्सपोर्ट करता है. ऐसे अनेक उदाहरण हैं जो हमारी वायु सेना और हमारे रक्षा क्षेत्र के इवोल्यूशन की एक स्वर्णिम कहानी कहते हैं. उन्होंने तरंग शक्ति के आयोजन को लेकर कहा कि भारतीय वायु सेना की यह बड़ी सफलता है. यह टीम एफर्ट है. रक्षा मंत्री ने इस आयोजन से जुड़े लोगों को शुभकामनाएं दी. इस दौरान देश में निर्मित हेलीकॉप्टर प्रचंड और तेजस ने अपना दम दिखाया. करीब एक घंटे चले इस एयर शो की शुरुआत वायु सेना की अग्निवीर महिलाओं ने ड्रिल से की. 

इस शो में भाग ले रहे सभी देशों के एयर चीफ के अलावा भारत की तीनों सेना के चीफ मौजूद थे. वहीं, केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, डीआरडीओ प्रमुख, जोधपुर के पूर्व महाराजा गजसिंह सहित अन्य भी मौजूद रहे. भारत के अलावा सात देश अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, यूएई, ग्रीस व श्रीलंका एयरफोर्स के इस संयुक्त युद्धाभ्यास में शामिल होती है. जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन से 29 अगस्त से 14 सितंबर तक लगातार ये युद्धाभ्यास आयोजन किया गया. इनमें फाइटर प्लेन के साथ-साथ हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर आसमान में नजर आए. 

वहीं, मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर रहा है. जमीन से लेकर आसमान तक भारत ने अपनी सैन्य शक्तियों को बढ़ाकर विश्व स्तर पर अपना प्रथम लहराया है मुझे विश्वास है कि एक समय आयात करने वाला देश अब मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में भी टॉप 10 देश में शामिल हो गया है और बड़ा निर्यातक भी जल्द बनने वाला है आज हम आयात की बजाय निर्यात करने वाले देश बने हैं. यह सब संभव हुआ है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच की वजह से. भारत आत्मनिर्भर बनने की तरफ अपना कदम बढ़ते जा रहा है. 

रिपोर्टर- राकेश कुमार भारद्वाज

ये भी पढ़ें- जानिए कौन है मोहन पोसवाल ? जिसके खिलाफ 1 साल से सबूत जुटा रहे थे किरोड़ी मीणा

Trending news