Jodhpur में HC की नाराजगी के बाद पाकिस्तान विस्थापितों का टीकाकरण शुरू
Advertisement

Jodhpur में HC की नाराजगी के बाद पाकिस्तान विस्थापितों का टीकाकरण शुरू

केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट में साफ कहा कि उसकी गाइडलाइन में ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाने का स्पष्ट प्रावधान है. उसके आधार पर इन लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा सकती है.
 

जोधपुर में पाकिस्तान विस्थापितों का टीकाकरण शुरू. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jodhpur: पिछले कई महीनों से वैक्सीन का इंतजार कर रहे पाक विस्थापितों को आखिरकार कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू हो गया है. इससे पहले हाईकोर्ट ने पाक विस्थापितों को वैक्सीनेट नहीं करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य सचिव को कार्ययोजना के संबंध एफिडेविट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे.

दरअसल, जोधपुर में 21 बस्तियों में करीब 40 हजार पाक विस्थापित निवास करते हैं. इनमें से काफी लोगों को भारतीय नागरिकता मिल चुकी है. लेकिन बड़ी संख्या में अभी तक लोगों को नागरिकता मिलने का इंतजार है. ये लोग लंबी अवधि के वीजा पर भारत में निवास कर रहे है. इनमें से बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित भी हुए. इनके पास वीजा या पासपोर्ट के अलावा वैक्सीनेशन के दौरान दिखाने के लिए कोई प्रमाण पत्र नहीं है. ऐसे में इनको वैक्सीन नहीं लगाए जा रहे थे.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में Black Fungus को लेकर बड़ा Update, 20 मरीजों की हटानी पड़ी आंखें

वहीं, राजस्थान हाईकोर्ट ने इस मामले में स्वप्रेरणा से प्रसंज्ञान लेते हुए मामले की सुनवाई शुरू की. केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट में साफ कहा कि उसकी गाइडलाइन में ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाने का स्पष्ट प्रावधान है. उसके आधार पर इन लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा सकती है.
 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बलवंत मंडा ने बताया कि 8 जून को राज्य सरकार की ओर से पाक विस्थापितों को वैक्सीनेशन करने के आदेश दिए गए थे, जिसके बाद अब सभी पाक विस्थापितों के वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है. साथ ही, अन्य वंचित वर्ग को भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में दिव्यांगों के लिए बड़ा फैसला, Covid काल में मिल सकती ₹1000 की मदद राशि

वहीं, कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू होने के बाद पाक विस्थापितों ने भी खुशी का इजहार करते हुए राज्य सरकार व केंद्र सरकार का आभार जताया. लोक सीमांत संगठन के हिंदू सिंह सोढ़ा ने बताया कि 2 महीने की लंबी लड़ाई के बाद में आखिर सरकार ने वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया है जिसके लिए वे राज्य सरकार और फ्रंटलाइन वर्कर का धन्यवाद देते हैं.

(इनपुट-अरूण हर्ष)

Trending news