Hajj Yatra 2022: हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022, जानें नए नियम
Advertisement

Hajj Yatra 2022: हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022, जानें नए नियम

Hajj Yatra 2022: प्रदेश में हज करने की ख्वाहिश करने वाले आजमीनों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022 है.  वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर इसकी पूरी जानकारी मौजूद है. 

बाड़मेर में हज यात्रा को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह है

Hajj Yatra 2022 : प्रदेश में हज करने की ख्वाहिश करने वाले आजमीनों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022 है.  वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर इसकी पूरी जानकारी मौजूद है. नए नियमों के मुताबिक हज के लिए इस बार 65 वर्ष आयु से ऊपर के आजमीन आवेदन नहीं कर सकेंगे. बाड़मेर से हज यात्रा 2022 को लेकर आजमीन खासे उत्साहित हैं. इस बार महिलाओं में हज यात्रा को लेकर खासा उत्साह है. आवेदन की आखिरी तारीख से पहले हज जाने की इच्छा रखने वाले यात्री जल्द से जल्द अपने दस्तावेज तैयार कर मुस्लिम मुसाफिर खाना बाड़मेर में जमा करवा दें. हज यात्रा के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्थानीय मुस्लिम मुसाफिर खाना में भरे जा रहे है.

यहां भी पढ़ें : ACB की बैठक में सीएम बोले- भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति में आपकी अहम भूमिका, जानें और क्या बोले गहलोत

शहर के अब्दुल सत्तार खिलजी, मोबिना बानू सहित अमीन ग्रुप और काश्मीर खान ग्रुप के सदस्यों ने जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलाना लाल मोहम्मद सिद्दीकी, मुस्लिम इंतजामिया कमेटी के सदर मोहम्मद मंजूर कुरेशी और मोमीन ब्रदर्स मंच के संयोजक अबरार मोहम्मद के सानिध्य में हज आवेदन प्रक्रिया पूरी कर आवेदन जमा करवाएं. 
इस मौके पर जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलाना लाल मोहम्मद सिद्दीकी ने कहा कि हज पर जाने का मौका खुशनसीब लोगों को मिलता है. ऐसे में हज पर जाने वाले सभी मुस्लिम भाई बहिनों को पूरे अहतमाम और शिद्दत के साथ सफर को पूरा करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हज पर जाने के बाद पूरे कायदे का पालन हो, इसके लिए पहले हज कर आए हाजियों से या फिर हज कमेटी से प्रशिक्षण ले लेना चाहिए.

यहां भी पढ़ें : विधायक समर्थकों ने ''मैं भी मलिंगा हूं'' के बैनर के साथ किया प्रदर्शन, जानें वजह

इस अवसर पर मास्टर गुलाम नबी खिलजी, हाजी मोहम्मद शरीफ, हाजी मोहम्मद इब्राहिम, हाजी मुख्तियार, मौलवी मोहम्मद रमजान, हाजी निजामुदिन खिलजी, मोहम्मद सिद्धिक खिलजी, शकील खिलजी, शाबीर खिलजी, लुकमान अली, अफजल खिलजी, हज सेवक बच्चु खान कुम्हार व अन्य लोग मौजूद रहे। इसके साथ ही उन्होंने हज यात्रा सफल होने की दुआ की. 

हज यात्रा 2022 के लिए नए नियम

  1. यात्रा से एक माह पहले तक कोरोना रोधी टीके की दोनों डोज लगवाना जरूरी है.
  2. आवेदकों के पासपोर्ट की वैधता 31 दिसंबर 2022 तक होनी जरूरी है.
  3. बगैर महरम के हज पर जाने वाली 45 से 65 वर्ष तक की महिलाएं 4 से 5 के समूह में आवेदन कर सकेंगीं 
  4. सऊदी अरब सरकार की ओर से हज के लिए अंतिम गाइडलाइन आने तक आवेदन फॉर्म अस्थायी माने जाएंगे
  5. इस बार एक कवर नंबर पर पांच लोग आवेदन कर सकते हैं 
  6. आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल रखी गई है.
  7. 65 वर्ष आयु तक के आजमीन ही हज यात्रा पर जा सकेंगे.
  8. सरकार की तरफ से यात्रा के लिए एक मोबाइल एप तैयार किया गया है.
  9. यात्रा करने वालों को इसी एप के जरिए आवेदन करना है.
  10. चयन प्रक्रिया कोरोना प्रोटोकाल के मापदंडों के तहत हो रही है. 

 

Trending news