जवाई बांध में पर मंडराए संकट के बादल, केवल 651.20 एमसीएफटी पानी बचा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1096254

जवाई बांध में पर मंडराए संकट के बादल, केवल 651.20 एमसीएफटी पानी बचा

वर्तमान में जवाई बांध से जहां 10 शहर और 811 गांवों की प्यास बुझाई जा रही है. इन सब शहरों और गांवों में पेयजल संकट गहराने लगा है.

 जवाई बांध में पर मंडराए संकट के बादल, केवल 651.20 एमसीएफटी पानी बचा

Sumerpur: पश्चिम राजस्थान के सबसे बड़े जल स्त्रोत जवाई बांध में अब कम पानी बचा है. जवाई बांध में 6.20 फीट के साथ 651.20 एमसीएफटी पानी ही बचा है.3, डेड स्टोरेज का पानी लेने के लिए ट्रांसफार्मर लग चुके हैं. आगामी 4 दिन बाद बांध का लेवल कम होने पर मोटर के पैनल लगाए जाएंगे. संभव है कि इसी माह जवाई बांध से डेड स्टोरेज का पानी भी शुरू हो जाएगा.

जवाई बांध से डेड स्टोरेज शुरू होने के बाद स्थिति भी काफी विकट होने वाली है, लेकिन सुमेरपुर शहर समेत जिलेभर में अभी भी आमजन द्वारा पानी के महत्व को नहीं समझ, व्यर्थ ही पानी गंवा रहे हैं. शहर में कई जगहों पर खुलेआम वाहनों की धुलाई, पेयजल सप्लाई के दौरान सड़कें धोने का काम भी किया जा रहा है. यह हाल रहा तो आगामी गर्मियों तक पेयजल व्यवस्था करना काफी मुश्किल होगा. हालांकि विभाग कंटींजेंसी प्लान बनाकर भेज चुका है.

ये भी पढ़ें- जैसलमेर के नहर में 'जहर': पंजाब की फैक्ट्रियों का जहरीला पानी गांवों में पहुंचा, खतरे में जीवन

जवाई प्रोजेक्ट के एक्सईएन सलीम कुरैशी ने बताया की जवाई बांध से डेड स्टोरेज का पानी लेने की तैयारी चल रही है. अभी यहां ट्रांसफार्मर लगाए हैं. आगामी कुछ दिनों में मोटर पैनल लगाए जाएंगे. पानी का लेवल थोड़ा कम होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. अभी धीमी गति से पानी चैनल तक पहुंच रहा है.

वर्तमान में जवाई बांध से जहां 10 शहर और 811 गांवों की प्यास बुझाई जा रही है. इन सब शहरों और गांवों में पेयजल संकट गहराने लगा है वहीं, 2021 तक 224 गांव जुड़कर जिले के कुल 1017 गांवाें में से 787 गांवों में जवाई का पानी पहुंचने लगेगा. शेष 230 गांव लोकल पेयजल स्रोतों से जुड़े हैं.

सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत ने कई बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण मांग जवाई पुनर्भरण को इस वर्ष के बजट में लेने की मांग की है और जिले वासियों को आशा है इस बार राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जवाई पुनर्भरण को इस बजट में शामिल करें जिससे क्षेत्र के पेयजल संकट से निजात मिल सके.

पाली जिले में स्थित जवाई बांध से पानी ले जाने की योजनायें कई बनी, इन योजनाओं से पाली जिले के करीब 1011 गांवों को पेयजल के लिए पानी दिया जाना है. जिसमें 811 गांवों को वर्तमान में पानी दिया जा रहा है. शेष गांवों को योजनायें पूर्ण होने पर दिया जायेगा. जवाई बांध से स्वीकृत जवाई क्लस्टर प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ योजनाओं जिसमें सुमेरपुर, पाली, बाली, सोजत, जैतारण, मारवाड़ जंक्शन विधानसभा क्षेत्र के गांवों में पेयजल के लिए पानी दिया जा रहा है. 2021-22 के बजट में भी सिरोही जिले की शिवगंज तहसील के 72 गांवो की स्वीकृति भी सरकार द्वारा दी गई है. सुमेरपुर व आहोर के कमाण्ड क्षेत्र के किसानों को खेतों की सिंचाई के लिये भी जवाई बांध से ही पानी दिया जा रहा है.

Report- Subhash Rohiswal

Trending news