Luni Chunav Result 2023: कांग्रेस की परंपरागत सीट रही लूणी में क्या होगी टक्कर, बीजेपी कर पाएगी कम बैक!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1988391

Luni Chunav Result 2023: कांग्रेस की परंपरागत सीट रही लूणी में क्या होगी टक्कर, बीजेपी कर पाएगी कम बैक!

Luni Chunav Result 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ, जिसका रिजल्ट 3 दिसंबर को आने वाला है.
लूणी विधानसभा का यहां पढ़े अपडेट.

फाइल फोटो.
Luni Vidhan Sabha Chunav Result 2023: राजस्थान में विधासभा चुनाव के परिणाम जल्द ही आने वाले हैं, काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. ऐसे में कौन जितेगा और कौन हारेगा ये एक महत्वपूर्ण सवाल है.  जोधपुर के लूणी विधानसभा क्षेत्र का इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है. यहां एक ही व्यक्ति ने 7 बार चुनाव जीता और फिर उनके बेटे और पोते भी इसी सीट से विधायक बने. इस सीट पर भले ही सबसे ज्यादा जनसंख्या जाटों की है, लेकिन यहां विश्नोई और पटेल ही चुनाव जीतते आए हैं. इस सीट पर रामसिंह विश्नोई परिवार का खासा प्रभाव रहा है.
 

कांग्रेस की परंपरागत सीट 

लूणी विधानसभा सीट पर शुरू से ही ध्रुवीकरण की सियासत देखने को मिलती रही है.यहां सबसे ज्यादा आबादी जाट मतदाताओं की है,लेकिन इसके बावजूद यहां हमेशा से विश्नोई समाज का दबदबा रहा है.कांग्रेस और बीजेपी भी विश्नोई समाज के मतदाताओं को टिकट देती आई है.
 

इस वर्ष प्रदेश में 75.45 फीसदी मतदान हुआ. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में जोधपुर की लूणी विधानसभा से बदरी लाल-आरएलपी,उगमाराम भील-भीम ट्राइबल कांग्रेस,राजूराम-बसपा,जोगाराम पटेल-भाजपा,महेंद्र विश्नोई-कांग्रेस से प्रत्याशी हैं. इस बार भी इस विधानसभा चुनाव में लूणी सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला है.इस वर्ष प्रदेश में 75.45 फीसदी मतदान हुआ. वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में 0.73 प्रतिशत मतदान की बढ़ोतरी हुई।
 
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 की बात करें तो लूणी विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र बिश्‍नोई ने जीत दर्ज की थी. महेंद्र ने 84979 मत प्राप्त करके विजेता बने थे. वहीं, दूसरे नंबर पर बीजेपी के कैंडिडेट जोगाराम पटेल थे.पटेल को 75822 वोट मिले थे. भंवर लाल आरएलपी से थे,वहीं, पप्पू सिंह बसपा से प्रत्याशी थे. 
 
 

Trending news