Rajasthan News: राजस्थान में बदल गया है इस स्टेशन का नाम, जानिए पहले क्या था अब क्या हुआ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2372233

Rajasthan News: राजस्थान में बदल गया है इस स्टेशन का नाम, जानिए पहले क्या था अब क्या हुआ

Rajasthan News: राजस्थान में एक स्टेशन का नाम बदल दिया गया है.  जानिए पहले स्टेशन का नाम क्या था और अब बदलकर इस स्टेशन का नाम क्या कर दिया गया है?

symbolic picture

Rai Ka Bagh Palace Junction renamed: राजस्थान के  पावटा में स्थित 'राई का बाग पैलेस जंक्शन' का नाम बदल दिया गया है. अब इस स्टेशन का नाम  'राइका बाग' होगा. देवासी समाज की मांग को स्वीकार करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्टेशन का नाम बदलने का फैसला लिया है.

देवासी समाज की लंबे समय से मांग थी की  'राई का बाग पैलेस जंक्शन' स्टेशन का नाम  'राइका बाग' कर दिया जाए. इसको लेकर समाज के द्वारा कई बार धरना प्रदर्शन भी किया गया. इसको लेकर जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को करीब  डेढ़ साल पहले लिखी चिट्ठी शेयर की है.

 रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ सोमवार को गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया और स्टेशन का नाम बदले जाने की उनकी स्वीकृति प्रदान करने की जानकारी दी. अब समाज में स्टेशन के नाम बदलने को लेकर खुशी नजर आ रही है.

बता दें कि राई का बाग पैलेस जंक्शन जो अब 'राइका बाग' कहलाएगा ये जोधपुर रेल मंडल के अंतर्गत आता है. देवासी समाज की माने तो रेलवे रिकॉर्ड में हुई गलती के कारण स्टेशन का नाम बदल दिया गया था. गजेंद्र सिंह शेखावत ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का स्टेशन का नाम चेंज करने पर आभार व्यक्त किया है.

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट कर लिखा, ''माननीय केंद्रीय रेलवे मंत्री श्री AshwiniVaishnaw जी का हृदयतल से आभार कि उन्होंने मेरे अनुरोध पर “राई का बाग” रेलवे स्टेशन का नाम संशोधित कर मूल नाम “राइका बाग” किए जाने को स्वीकृति प्रदान की है. रेलवे रिकॉर्ड में वर्तनी की त्रुटि की वजह से इस जंक्शन का वास्तविक नाम परिवर्तित हो गया था, जिससे राइका समाज की भावनाएं आहत होती रहीं. निश्चित ही इस संशोधन से केवल राइका समाज ही नहीं अपितु स्थानीय निवासियों को भी पहचान से जुड़ी प्रसन्नता का अनुभव होगा. एक बार फिर मेरे मित्र श्री अश्विनी वैष्णव जी को साधुवाद कि इस संदर्भ में मेरे पत्र को उन्होंने त्वरित रूप से प्राथमिकता दी.''

Trending news