Rajasthan News:कॉलेज शिक्षा व्यवस्था में होगा बड़ा बदलाव-मदन दिलावर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2268316

Rajasthan News:कॉलेज शिक्षा व्यवस्था में होगा बड़ा बदलाव-मदन दिलावर

Rajasthan News:राज्य की शिक्षा व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन करने की तैयारी चल रही है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि जल्दी कॉलेज शिक्षा में यह व्यवस्था लागू होगी.

Rajasthan News

Rajasthan News:राज्य की शिक्षा व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन करने की तैयारी चल रही है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि जल्दी कॉलेज शिक्षा में यह व्यवस्था लागू होगी,जिसमें अगर किसी ने प्रथम वर्ष या द्वितीय वर्ष में पढ़ाई छोड़ दी है,तो उसे वहां तक का सर्टिफिकेट मिलेगा और अगर 5 साल बाद भी वापस पढ़ाई करना चाहता है,तो उससे आगे की पढ़ाई कर सकेंगे. 

मंगलवार को जोधपुर में माध्यमिक परीक्षा परिणाम में 95% से अधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के मायनों को लागू करने पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि मैने कई निर्णय लिए हैं. जिससे कोई नाराज हुए तो कुछ लोगखुश भी हुए. इसमें मोबाइल का उपयोग बंद करने का भी लिया है, इसका सीधा फायदा हमारे बच्चों को हो रहा हैं. 

खुशी की बात यह है कि इस व्यवस्था लागू किया जाकर सफल भी हुआ हैं. उन्होंने कहा मेने शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए बहुत कुछ सेाचा है. जिसे धीरे धीरे लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ साथ संस्कार जरूरी है. 

हमें बच्चों को संस्कार देने ही होंगे इसकी शुरूआत घर से होती है. उन्होंने कहा कि लोग बडी बडी डिग्रियां हासिल कर लेते हैं लेकिन उनमें संस्कार नहीं होते हैं तो वे देश तोडने की बात करते हैं.

बढाया छात्रों का मनोबल

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज जिन बच्चों का सम्मान हुआ है उनमें सात सरकारी स्कूलों के भी हैं. सर्वाधिक अंक भी सरकारी स्कूल की छात्रा ने प्रदेश में इस बार हासिल किए हैं. मैं उस छात्रा से मिला जिसने पांच सौ अंक प्राप्त किए. 

सरकारी विद्यालय भी किसी से कम नहीं है. हमारे छात्र लगातार आगे बढ रहे हैं. ऐसे में हम सबको मिलकर शिक्षा के साथ संस्कारों का समावेश भी होना चाहिए. इसके लिए में प्रयासरत हूं, इसमें हमें सफलता भी मिलेगी.

आठ अगस्त से पेड लगाने का अभियान
शिक्षा मंत्री ने कहा कि तापमान बढ रहा पेड़ लगाने की बात सब कर रहे हैं, इसके लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा पेड लगाए जाएं. इसके लिए हम आठ अगस्त अभियान शुरू करने जा रहे हैं. शिक्षक के परिवार में जितने सदस्य हैं उतने पेड लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. 

इसी तरह से बच्चों अभिभावकों को भी एक पेड देश के नाम लगाने लिए प्रेरित करेंगे. दिलावर ने कहा कि हम सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भी पेड लगाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

यह भी पढ़ें:IMD की सूची में राजस्थान के 12 तपते जिले, यहां पारा पहुंचा 50 पार, अलर्ट जारी

Trending news