जोधपुर के 75 सरोवरों की बदलेगी सूरत, तालाब के चारों तरफ खुदाई और पौधारोपण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1211030

जोधपुर के 75 सरोवरों की बदलेगी सूरत, तालाब के चारों तरफ खुदाई और पौधारोपण

इस योजना के तहत भोपालगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में कई तालाबों का चयन किया गया है और शीघ्र ही कुछ अन्य चयनित गांवो में भी अमृत सरोवर का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा. 

जोधपुर के 75 सरोवरों की बदलेगी सूरत, तालाब के चारों तरफ खुदाई और पौधारोपण

Bhopalgarh : केंद्र सरकार आमजन को पेयजल मुहैया कराने के लिए कृत संकल्पित है, जिसको लेकर पारम्परिक पेयजल स्रोतों के संरक्षण को लेकर कार्य किया जा रहा है. पेयजल के लिए मनरेगा में सरोवर खुदाई जैसे कार्य शुरू किए गए है. भोपालगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र ग्राम पंचायत अरटिया कलां के राजस्व ग्राम बन्दड़ा में भूमि पूजन कर अमृत सरोवर तालाब के निर्माण का शुभारंभ सरपंच अनिता रामनिवास फंगाल ने किया.

कनिष्ठ सहायक महेंद्रसिंह सारण ने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर मनाए जा रहे ''आजादी के अमृत महोत्सव'' के तहत इस वित्तीय वर्ष में प्रत्येक जिले में 75 सरोवरों को ''अमृत सरोवर योजना'' के तहत आच्छादित किया जा रहा है.

योजना के तहत मनरेगा से ग्रामीण इलाकों के नाड़ी-तालाबों की खुदाई और चारों ओर पौधरोपण करवाया जाएगा. साथ ही राज्यवित्त से (पाथ-वे) रास्ते का भी निर्माण होगा. उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार गांवों के विकास के लिए कृत संकल्प है. इस मौके पर अतिरिक्त विकास अधिकारी रामकिशोर नारधनिया ने बताया कि ग्राम पंचायत अरटिया कलां के राजस्व गांव बन्दड़ा में अमृत सरोवर योजना के तहत चयनित मॉडल तालाब का करीब 11 लाख 35 हजार की लागत से नवनिर्माण और सौंदर्यकरण कराया जाएगा.

इस योजना के तहत भोपालगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में कई तालाबों का चयन किया गया है और शीघ्र ही कुछ अन्य चयनित गांवो में भी अमृत सरोवर का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा. उन्होंने ग्राम पंचायत से तालाब में मानक के अनुरूप कार्य कराने के निर्देश दिए. वहीं सरपंच अनिता रामनिवास फंगाल ने सभी अधिकारियों व ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया. इस दौरान सरपंच अनिता फंगाल, उपसरपंच फजरु खां, पूर्व उपसरपंच रेंवतराम डूडी, गुणेशराम, समाजसेवी माधाराम फंगाल और कनिष्ठ सहायक महेन्द्रसिंह सारण समेत कई ग्रामीण भी उपस्थित रहे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news