Shukrawar ke upay: शुक्रवार को करें ये उपाय, लक्ष्मी घर में बैठ जाएगी, पैसों की होगी बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1882109

Shukrawar ke upay: शुक्रवार को करें ये उपाय, लक्ष्मी घर में बैठ जाएगी, पैसों की होगी बारिश

Shukrawar Ke Upay:  हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. मां लक्ष्मी को चंचला कहा गया है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करने से मां लक्ष्मी अपकी हर इच्छा को पूर्ण करती हैं.

Shukrawar ke upay: शुक्रवार को करें ये उपाय, लक्ष्मी घर में बैठ जाएगी, पैसों की होगी बारिश

Shukrawar Ke Upay:  हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. मां लक्ष्मी को चंचला कहा गया है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करने से मां लक्ष्मी अपकी हर इच्छा को पूर्ण करती हैं.  शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करने से उनका आशीर्वाद बना रहता है. लक्ष्मी का अभिषेक दो हाथी करते हैं. वह कमल के आसन पर विराजमान होकर भक्तों को धनवान बनाती है.

मां लक्ष्मी जिस पर प्रसन्न हो जाए उसके सारे कष्ट दूर कर देती हैं, पैसों की तंगी से छुटकारा दिला उसके  घर में सुख-समृद्धि  लाती है. वहीं शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को भी समर्पित है. शुक्र ग्रह को भी धन, प्रेम का कारक माना जाता है. इस दिन कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के साथ-साथ शुक्र ग्रह को भी मजबूत करते हैं. 

उड़हूल का फूल

वैसे तो मां लक्ष्मी को कमल का फूल सबसे प्रिय है. लेकिन शुक्रवार के दिन लाल रंग का कली वाला उड़हूल का फूल चढ़ाने से धन संबंधी सारी परेशानियां दूर हो जाती है.  दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग के कपड़े धारण कर लें. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा कर उन्हें उड़हूल का फूल अर्पित करें.

घर के मुख्य द्वार रखें साफ

कहते हैं जिस घर में साफ-सफाई होती है मां लक्ष्मी वहां निवास करती है. इसी वजह से शुक्रवार के दिन घर के मेन गेट को एकदम साफ सुथरा रखें और गंगाजल का छिड़काव करें. इसके साथ ही दरवाजे पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक बनाएं. मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं.

शाम को घर में सुंगंधित वातावरण रखें

कहते हैं कि शाम का समय मां लक्ष्मी के आगमन का समय होता है. इस समय पूरे घर में सुगंधित धूप इत्र से पूजा करें. साथ ही घर के किसी कोने में भी अंधेरा नहीं रहना चाहिए. सुगंधित माहौल रखने से घर में साकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं.

गाय को खिलाएं रोटी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन सुबह गाय को रोटी खिलानी चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहेगी. जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

जरूरतमंद को दान करें

शुक्रवार के दिन आप किसी मंदिर में जाकर गरीबों या जरूरतमंदों को वस्त्र दान कर सकते हैं. कहते हैं कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं.

मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार को मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा आदि अर्पित करने से लाभ होगा.  इससे धन लाभ होता है. ये सभी चीजें मां लक्ष्मी की प्रिय हैं और उन्हें अर्पित करने से धनलाभ होता है.

कर्ज से मिलेगी मुक्ति

शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में पांच कौड़ी और एक चांदी का सिक्का बांधकर तिजोरी में रखनी चाहिए. इससे धन का आगमन होने लगेगा साथ ही पुराने कर्जों से छुटकारा जल्द छुटकारा मिलता है.

शुक्रवार के दिन मंदिर में करें दान

शुक्रवार के दिन मंदिर में मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां अर्पित करें. ऐसा करने से धन संबंधित सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

Trending news