Karauli: शिक्षक संघ सियाराम का जिला स्तरीय सम्मेलन, कोरोना में लर्निंग लॉस पर हुई चर्चा
Advertisement

Karauli: शिक्षक संघ सियाराम का जिला स्तरीय सम्मेलन, कोरोना में लर्निंग लॉस पर हुई चर्चा

सम्मेलन मे करौली जिले के विभिन्न ब्लॉक से लगभग 300 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया और सम्मेलन में शैक्षिक समस्याओं पर चर्चा की. शैक्षिक चर्चा के दौरान कोरोना काल में विद्यार्थियों में होने वाले लर्निंग लॉस एवं लर्निंग गैप के कारण शिक्षा जगत को होने वाली हानि पर भी चर्चा की गई. 

शिक्षक सम्मेलन में उपस्थित शिक्षक

Karauli: करौली के हिण्डौन में राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम का जिला स्तरीय शिक्षक सम्मेलन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नई मंडी हिंडौन सिटी में आयोजित किया गया. सम्मेलन मे करौली जिले के विभिन्न ब्लॉक से लगभग 300 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया और सम्मेलन में शैक्षिक समस्याओं पर चर्चा की. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी भरत लाल मीणा, समसा के एडीपीसी अशोक जैन ,डाइट करौली से प्रधानाचार्य पुष्पेंद्र शर्मा एवं हिंडौन शिक्षा विभाग के सीबीईओ कैलाश मीणा उपस्थित रहें. कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलन के द्वारा की गई, सरस्वती वंदना एवं स्वागत गान सुलक्षणा विद्या मंदिर की बालिकाओं के द्वारा प्रस्तुत किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी भरत लाल मीणा ने बताया कि शिक्षक सम्मेलन शिक्षकों के लिए अति महत्वपूर्ण होते हैं और इसमें विभिन्न समस्याओं और सुझावों को लेकर चर्चा होनी चाहिए. इस दैरान जिला स्तरीय कार्यालय की ओर से शिक्षकों की किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान के लिए आश्वस्त किया. डाइट करौली के प्रधानाचार्य पुष्पेंद्र शर्मा ने बताया कि पूरे जिले में इन दिनों प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहें हैं, जिनकी गुणवत्ता और निश्चित समय सारणी के अनुसार पूरी प्रतिबद्धता के साथ प्रशिक्षण करवाए जा रहें हैं. 

एडीपीसी अशोक जैन ने बताया कि संस्था की ओर से आयोजित विभिन्न गतिविधियां समस्त राजकीय विद्यालय में आयोजित की जा रही हैं, जिसमे सभी शिक्षकों को पूर्ण सहयोग के लिए आह्वान किया. कार्यक्रम में प्रदेश स्तर से पर्यवेक्षक के रूप में रामलाल वैष्णव एवं तेज राम बालोती उपस्थित रहें. जिला अध्यक्ष अमर सिंह मीणा के द्वारा उपस्थित सभी शिक्षकों को एकजुट रहने, संगठित रहकर कार्य करने और अपनी समस्याओं के लिए  विधिवत रूप से अधिकारियों के समक्ष उन्हें उठाने में पूरा सहयोग प्रदान करने की बात कही गई. ब्लॉक अध्यक्ष देवेंद्र चौधरी के द्वारा हिंडौन ब्लॉक से जुड़ी हुई समस्याओं को कार्यक्रम के दौरान प्रस्तुत किया गया.

शैक्षिक चर्चा के दौरान कोरोना काल में विद्यार्थियों में होने वाले लर्निंग लॉस एवं लर्निंग गैप के कारण शिक्षा जगत को होने वाली हानि पर भी चर्चा की गई. जिला महामंत्री लज्जाराम गुर्जर के द्वारा शैक्षिक सम्मेलनों के आयोजन की आवश्यकता एवं महत्व पर चर्चा प्रस्तुत की गई. महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय बाजना कलां के प्रिंसिपल लक्ष्मण गुप्ता के द्वारा विभागीय योजनाओं पर अपने विचार प्रस्तुत किए गए. रिटायर्ड प्रिंसिपल भरत सिंह गुर्जर द्वारा शिक्षक संगठनों की आवश्यकता एवं महत्व पर प्रकाश डाला गया. जिला अध्यक्ष अमर सिंह मीणा के द्वारा विद्यालय संचालन में राजनीतिक दखलअंदाजी और राजनीतिक द्वेषतावश होने वाले ट्रांसफर की ज्वलंत समस्या पर विचार रखें गए. इसके अतिरिक्त कार्यक्रम के दौरान सतीश गोयल व्याख्याता एवं अशोक गुप्ता के द्वारा कविता पाठ किया गया.

Reporter - Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

पुष्कर में कर्नल बैसला की अस्थि विसर्जन यात्रा में जूते फेंकने में भी पायलट की भूमिका- धर्मेंद्र राठौड़

Rajasthan News : राजेंद्र गुढ़ा का प्रतापसिंह खाचरियावास को जवाब, तुम कोई गब्बर थोड़े ही हो जो खून बहा दोगे

बाड़मेर: नशे में धुत चालक ने स्कूटी सवार महिलाओं पर चढ़ाई स्कॉर्पियो, फिर हुआ चमत्कार

यहां इस वजह से किसान ने करवा दिया 'भैंस का मुंडन', बोला- हर साल परेशान रहता था तो..

Trending news