Karauli News: हिण्डौन में मौसमी बीमारियों का प्रकोप, 3000 मरीज प्रतिदिन उपचार के लिए पहुंच रहे
Advertisement

Karauli News: हिण्डौन में मौसमी बीमारियों का प्रकोप, 3000 मरीज प्रतिदिन उपचार के लिए पहुंच रहे

राजस्थान के करोौली जिले के हिण्डौन में इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप फैल रहा है. घर-घर मौसमी बीमारियों के दस्तक देने से मरीजों की संख्या बढ़ रही है. जिला अस्पताल में प्रतिदिन रोगियों की ओपीडी भी 3 हजार के पार पहुंच चुकी है.

Karauli News: हिण्डौन में मौसमी बीमारियों का प्रकोप, 3000 मरीज प्रतिदिन उपचार के लिए पहुंच रहे

Karauli News: बारिश के बाद मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हिण्डौन में इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप फैल रहा है. घर-घर मौसमी बीमारियों के दस्तक देने से मरीजों की संख्या बढ़ रही है. जिला अस्पताल में प्रतिदिन रोगियों की ओपीडी भी 3 हजार के पार पहुंच चुकी है.

वहीं अस्पताल में प्रतिदिन 150 से अधिक मरीज भर्ती हो रहे है. मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण हालत ये हो गए हैं की अस्पताल के वार्डों में पलंग कम पड़ रहे हैं जिस कारण एक पलंग पर दो से तीन मरीजों का उपचार किया जा रहा है.

मौसमी बीमारियों का प्रकोप

इनडोर में डॉक्टरों के कक्षों में लगी मरीजों की लाइन भी कम होने का नाम नहीं ले रही. इसके अलवा डॉक्टरों के घरों पर भी मरीजों की कतार लगी दिखाई दे रही हैं. जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉ ब्रजेश चौधरी ने बताया की मौसमी बीमारियों में वायरल बुखार, पेट दर्द, जुखाम खांसी व उल्टी आदि से पीड़ित मरीजों की तादाद बढ़ने लगी है.

रोगियों की ओपीडी 3 हजार के पार

उन्होंने कहा की बारिश के कारण पनप रहे मच्छरों के काटने से बीमारियां बढ़ रही हैं. मच्छरों से बचाव के उपाय अपनाएं, पूरे कपड़े पहने, बीमारी के लक्षण दिखने पर चिकित्सक से मिलें और जांच कराकर दवाई लें. उन्होंने कहा की बीमारी में लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है.

 ये भी पढ़ें- जैसलमेर में भारतीय सेना की 'डेजर्ट स्ट्राइक' युद्धाभ्यास, ब्राजील सेना ने भारत के शौर्य को किया सलाम

वायरल बुखार के अलावा अब फिर से डेंगू का प्रकोप भी बढ़ने लगा है. मरीजों की प्लेटलेट्स में कमी के कई मामले सामने आ चुके है. सरकारी और निजी लैबो पर जांच कराने के लिए मरीजों की कतार लागि नजर आ रही है. डेंगू की संभावना के कारण एक जांच में मरीजों को 400 से 500 रुपए तक खर्चने पड़ रहे हैं.

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ पुष्पेंद्र गुप्ता ने बताया कि बारिश के बाद मौसमी बीमारियों के कारण मरीजों की संख्या में दोगुनी वृद्धि हुई है. जिसके कारण जिला अस्पताल में भी मरीजों की भीड़ बढ़ने लगी है. भर्ती मरीजों की संख्या के कारण मेडिकल वार्ड व शिशु वार्ड में अतिरिक्त कमरों की व्यवस्था की जाएगी.

Trending news