टोडाभीम: राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड संघ का वार्षिक अधिवेशन शिविर हुआ आयोजित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1271375

टोडाभीम: राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड संघ का वार्षिक अधिवेशन शिविर हुआ आयोजित

शिविर के शुभारंभ अवसर पर सभी संभागियों ने दयाकर दान भक्ति प्रार्थना के साथ वार्षिक अधिवेशन का आरंभ हुआ. स्थानीय संघ सचिव गिर्राज सिंह ने संगोष्ठी में आये हुऐ सभी संभागियों का स्वागत एवं हार्दिक आभार व्यक्त किया. 

टोडाभीम: राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड संघ का वार्षिक अधिवेशन शिविर हुआ आयोजित

Todabhim: राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड स्थानीय संघ टोडाभीम के द्वारा वार्षिक अधिवेशन का आयोजन सीनियर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया. शिविर का शुभारंभ विद्यालय के प्रधनाचार्य शिवशंकर प्रजापति के द्वारा मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्जलवित कर किया गया. 

शिविर के शुभारंभ अवसर पर सभी संभागियों ने दयाकर दान भक्ति प्रार्थना के साथ वार्षिक अधिवेशन का आरंभ हुआ. स्थानीय संघ सचिव गिर्राज सिंह ने संगोष्ठी में आये हुऐ सभी संभागियों का स्वागत एवं हार्दिक आभार व्यक्त किया. उन्होंने ने स्काउटर/गाइडर का एवं स्काउट/गाइड के प्रगतिशील प्रशिक्षण के बारे में बताया और सभी सम्भागियों को अपने विद्यालय में स्काउटिंग प्रारम्भ करने एवं रिकॉर्ड संधारण के बारे में बताकर हर सम्भव सहयोग करने का आश्वासन दिया. 

यह भी पढ़ें- Video: फिल्म शोले का गाना गाकर गायों को छेड़ रहा था लड़का, फिर जो हुआ, नानी याद आ गई

स्थानीय संघ कोषाध्यक्ष कैलाश चन्द मीना ने बताया कि स्काउटिंग जीवन जीने की कला है. इसके द्वारा हम बालक/बालिकाओं का सर्वांगीण विकास, जैसे-चरित्र, स्वास्थ्य एवं स्वावलम्बन एवं सेवा जैसे भावों का विकास कर सकते है. कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भगवान सिंह भडारी ने भी स्काउट का महत्त्व बताया. कमिश्नर शिवशंकर प्रजापति के द्वारा सभी संभागियों को राज्य पुरस्कार में बालकों को शामिल करवाने एवं जम्बूरी में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया. इस दौरान अधिवेशन में आए हुए अतिथियों द्वारा स्काउट गाइड के महत्व के बारे में लोगों को जानकारी दी गई साथ ही स्काउट गाइड के कार्यों से अवगत कराया.

उन्होंने क्षेत्रीय लोगों से स्काउट गाइड के कार्य में सहयोग करने के लिए अपील की उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा के लिए भी स्काउट गाइड हमेशा तत्पर रहते हैं, ऐसे में लोगों की सेवा के लिए विभिन्न कार्यों का आयोजन स्काउट गाइड द्वारा किया जाता है, जिसमें स्थानीय लोगों को भी सहयोग देना चाहिए, जिससे कि स्काउट गाइड के द्वारा किए जा रहे कार्यों बेहतर बनाया जा सके.

Reporter- Ashish Chaturvedi

यह भी पढे़ं- REET Exam 2022: प्रशासन की सख्ती, काटी गई महिलाओं के कपड़ों पर लगी बटन, उतरवाए मंगलसूत्र

ह भी पढे़ं- उर्फी जावेद से भी 4 कदम आगे निकले रणवीर सिंह, नंगे बदन फोटोशूट करवाकर इंटरनेट पर मचा दी 'खलबली'

यह भी पढे़ं-  पैसा, नौकरी और परिवार की सभी परेशानियां हो जाएंगी दूर, हर रोज अपनाएं ये आसान से उपाय

Trending news