Baran Khabar: बारिश के बाद खुशी से खिले किसानों के चेहरे, बुवाई अब पकड़ेगी जोर
Advertisement

Baran Khabar: बारिश के बाद खुशी से खिले किसानों के चेहरे, बुवाई अब पकड़ेगी जोर

किसानों को भी फसल बुवाई के लिए मानसून की अच्छी बारिश का इंतजार बना हुआ है. 

किसानों को भी फसल बुवाई के लिए मानसून की अच्छी बारिश का इंतजार बना हुआ है.

Baran: मौसम (Weather) की बेरुखी के कारण मानसूनी सीजन के एक माह बाद भी जिले में औसत से 56 फीसदी कम बारिश हुई है. जिले के प्रमुख नदियों, बांध तालाबों में पानी की आवक नहीं होने से सूखे पड़े हुए हैं. लोगों को तेज गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: Rajasthan में मौसम ने ली सुहावनी करवट, 48 घंटों बाद झमाझम बरसेंगे बादल

किसानों को भी फसल बुवाई के लिए मानसून की अच्छी बारिश का इंतजार बना हुआ है. दो दिन पहलें हुई बारिश के बाद किसान फसलों की बुवाई में जुट गए हैं. अब किसान मानसून की अच्छी बारिश की आस लगाए हुए हैं. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan के दर्जन भर जिलों में तापमान 40 के पार, कल से मानसून सक्रिय होने के संकेत

जल संसाधन विभाग के अनुसार, जिले में मानसून सीजन के दौरान औसत 148 एमएम के मुकाबले अब तक महज 64 एमएम बारिश हुई है, जो कि औसत बारिश से 56 फीसदी कम हुई है जबकि पिछले साल 9 जुलाई तक 172 एमएम बारिश हो गई थी लेकिन मौसम की बेरुखी के कारण जिले में मानसून की बारिश का इंतजार बना हुआ है. जिले के प्रमुख बांध व तालाब भी सूखे पड़े हुए है. ऐसे में पेयजल समस्या के साथ ही किसानों को फसल बुवाई में भी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

बारिश का इंतजार कर रहे किसानों ने फसल बुवाई शुरु कर दी 
इधर, बारिश का इंतजार कर रहे किसानों ने फसल बुवाई शुरु कर दी है. फसल बुवाई अब जोर पकड़ेगी. किसान अच्छी बारिश की उम्मीद लगाए हुए हैं. गौरतलब है कि फसलों की बुवाई के लिए किसानों ने खेत तैयार कर, बीजोपचार आदि तैयारियां पूरी कर रखी हैं. किसानों को मानसूनी बारिश शुरु का इंतजार बना है.

Reporter- RAM MEHTA

 

Trending news