कलेक्टर ने सीमलिया और गड़ेपन में की जनसुनवाई, परिवादों का समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1207108

कलेक्टर ने सीमलिया और गड़ेपन में की जनसुनवाई, परिवादों का समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश

त्रिस्तरीय जनसुनवाई के तहत शुक्रवार को जिले की 158 ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई आयोजित की गई. कलेक्टर हरिमोहन मीना पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कावेंद्रसिंह ने पंचायत समिति सुल्तानपुर की ग्राम पंचायत सीमल्या एवं गढ़ेपान में जनसुनवाई कर नागरिकों की समस्याओं का मौके पर निराकरण कराया गया. कलेक्टर

कलेक्टर ने सीमलिया और गड़ेपन में की जनसुनवाई, परिवादों का समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश

कोटा: त्रिस्तरीय जनसुनवाई के तहत शुक्रवार को जिले की 158 ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई आयोजित की गई. कलेक्टर हरिमोहन मीना पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कावेंद्रसिंह ने पंचायत समिति सुल्तानपुर की ग्राम पंचायत सीमल्या एवं गढ़ेपान में जनसुनवाई कर नागरिकों की समस्याओं का मौके पर निराकरण कराया गया.

कलेक्टर ने कहा कि आमजन की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर समाधान कर योजनाओं का लाभ प्रदान कराने के लिए त्रिस्तरीय जनसुनवाई की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र नागरिकों को अधिक से अधिक मिले इसके लिए जनसुनवाई में पात्रता के आधार पर चयन भी करें. जनसुनवाई में ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायत के नाले की मरम्मत व सफाई कराने की मांग पर उन्होंने पीडब्लूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए की कार्य को प्राथमिकता से पूरा कराए.

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायतों में चारागाह भूमि, राजकीय विद्यालय के खेल मैदानों पर एवं सरकारी भूमि को अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए निर्देश दिये. संबंधित को भविष्य में अतिक्रमण नही किये जाने के लिए पाबंद भी किया जावे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ समय पर मिले इसके लिए अधिकारी टीम भावना से कार्य करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें.

जनसुनवाई के दौरान पूर्व में लम्बित प्रकरणों की समीक्षा व निस्तारण त्वरित रूप से करने के निर्देश दिए हैं. राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों पर नियमित रूप से मॉनीटरिंग कर प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण किया जाये. उन्होंने कहा कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज ऐसे समस्त प्रकरण जिनका समाधान एक से अधिक विभागों के समन्वय से होगा ऐसे प्रकरणों का चयन जनसुनवाई से पूर्व में ही किया जाये जिससे जनसुनवाई में परिवाद प्रस्तुत होने पर उसका निस्तारण किया जाकर परिवादी को राहत पहुंचाई जा सके.

जनसुनवाई में पेयजल, विद्युत, सड़क, स्वास्थ्य, नाली, सफाई व्यवस्था, खाद्य सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जुडी हुई समस्याओं का प्राथमिकता से निस्ताण किया गया. जनसुनवाई में ग्राम पंचायत सीमल्या में 45 एवं गढ़ेपान में 38 परिवाद प्राप्त हुए जिनका समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए गए.

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने कहा कि सभी विभाग स्थानीय स्तर पर समस्या निराकरण को प्राथमिकता दें ताकि आमजन को कार्यालयों के चक्कर नही लगाने पड़ें. इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी दीगोद एच डी सिंह, विकास अधिकारी मजहर, स्थानीय सरपंच, पटवारी सहित चिकित्सा विभाग, पीडब्ल्यूडी, पीएचईडी, विद्युत, शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

Trending news