JEE Advanced 2022: 28 अगस्त को होगी जेईई-एडवांस्ड 2022 परीक्षा, यहां जानें पूरी प्रक्रिया
Advertisement

JEE Advanced 2022: 28 अगस्त को होगी जेईई-एडवांस्ड 2022 परीक्षा, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

JEE Advanced 2022: देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड जो कि पूर्व में 3 जुलाई को प्रस्तावित थी अब यह परीक्षा 28 अगस्त को रविवार को करवाई जाएगी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Kota: देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड जो कि पूर्व में 3 जुलाई को प्रस्तावित थी अब यह परीक्षा 28 अगस्त को रविवार को करवाई जाएगी. परीक्षा का आयोजन आईआईटी मुम्बई द्वारा करवाया जाएगा. पूर्व में जेई मेन की परीक्षा तिथियों को पोस्टपोन कर जुलाई एवं जून में किया गया. जून में जेईई मेन परीक्षा 20 से 29 जून के मध्य एवं जुलाई में 21 से 30 जुलाई के मध्य संपन्न होनी है. 

यह भी पढ़ें- Rashifal 15 April: मेष, कर्क और ये राशि वाले रखें इन बातों का ध्यान, जानिए अपना आज का राशिफल

ऐसे में जेईई एडवांस परीक्षा जो कि पूर्व में 3 जुलाई को प्रस्तावित थी उसका पोस्टपोन होना स्वाभाविक था. जेईई-एडवांस्ड-2022 का अपडेटेड इनफोर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया गया. इसमें जारी की गई प्रमुख तिथियों के अनुसार जेईई-एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 7 अगस्त से 11 अगस्त के मध्य होगी. फीस जमा करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त होगी. 

दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए स्क्राइब के चयन का समय 27 अगस्त तक होगा. इसके बाद एडमिट कार्ड 23 अगस्त को सुबह 10 बजे जारी किए जाएंगे, जिनकी डाउनलोडिंग 28 अगस्त तक की जा सकेगी. परीक्षा रविवार 28 अगस्त को दो पारियों में होगी. पहली पारी सुबह 9 से 12 बजे तक तथा दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक होगी. 

इसके बाद जेईई-एडवांस्ड की वेबसाइट पर 1 सितंबर को केंडिडेट की रेस्पोंस शीट उपलब्ध करवा दी जाएगी. प्रोविजनल आंसर की का ऑनलाइन डिस्प्ले 3 सितंबर को होगा. 3 व 4 सितंबर को प्रोविजनल आंसर की पर कैंडिडेट अपनी आपत्तियां जता सकेंगे. फाइनल आंसर की 11 सितंबर को जारी की जाएगी. परिणाम 11 सितंबर को जारी किया जाएगा. 

जेईई एक्सपर्ट अजय आहूजा ने बताया कि जेईई मेन का परिणाम व आल इंडिया रैंक 7 अगस्त तक घोषित कर दिया जाएगा.

देश के 209 शहरों में होगी परीक्षा
जेईई-एडवांस्ड परीक्षा इस वर्ष देश के 209 शहरों में आयोजित की जाएगी. राजस्थान में कोटा सहित 8 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे. इस वर्ष भी अब तक विदेशों में जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा के आयोजन के लिए किसी केन्द्र की घोषणा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें- इन दिनों क्या कर रहे हैं IAS टीना डाबी के पहले पति अतहर आमिर खान? सोशल मीडिया पर जमकर Viral हो रहा है ये पोस्ट

बोर्ड पात्रता में रियायत
विद्यार्थियों को इस वर्ष भी बोर्ड पात्रता में रियायत दी गई है. कोविड-19 के चलते पिछले दो वर्षों से बोर्ड पात्रता में रियायत दी जा रही थी. इससे पूर्व 2019 में 12वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत या संबंधित बोर्ड के टॉप-20 पर्सेन्टाइल को ही आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्र माना जाता था. 

Trending news