Kota: कोटा गवाह है हाडौती अंचल से जुड़ा है मानव सभ्यता का विकास, जानिए कैसे
Advertisement

Kota: कोटा गवाह है हाडौती अंचल से जुड़ा है मानव सभ्यता का विकास, जानिए कैसे

कोटा को उद्योग नगरी, शिक्षा नगरी के नाम से जाना जाता है ये सभी जानते हैं, लेकिन वो कोटा मानव सभ्यता के विकास का गवाह भी रहा है. पुरापाषाण एवं मध्य पाषाण कालीन कुछ प्रस्तर उपकरण प्रदर्शित किए गए हैं, यह प्रस्तर उपकरण झालावाड़ जिले के गागरोन और बूंदी जिले से प्राप्त किए गए हैं. बिलासी नदी के तट से भी मध्य पाषाण कालीन औजार प्राप्त हुए हैं,.

कोटा म्यूजियम

Kota: कोटा को उद्योग नगरी, शिक्षा नगरी के नाम से जाना जाता है ये सभी जानते हैं, लेकिन वो कोटा मानव सभ्यता के विकास का गवाह भी रहा है यहां इतिहास का ख़जाना छुपा हुआ है.समय समय पर हुए मानव सभ्यता के विकास के जीवंत प्रमाण यहां मौजूद हैं, जो देते है गवाही मानव संस्कृति के उत्थान की. हाड़ौती के जंगल और नदियां प्रस्तरयुगीन मानव के क्रियाकलापों और सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र थे.

शैलाश्रयों में बने है शैल चित्र

इतिहास का ये अनमोल खजाना बताता है कि कैसे आदिमानव नदी-घाटियों, चट्टानों को अपना आश्रय स्थल बनाकर शैलाश्रयों में रहा करता था और अपने कला- कौशल से पत्थरों के औजार बनाकर जंगल के खूंखार जानवरों से ना सिर्फ अपनी आत्म रक्षा करते थे, बल्कि जानवरों को मारकर अपना भोजन भी बनाते थे. फुर्सत के लम्हों में ये आदिमानव शैलाश्रयों में रहकर शैल चित्र भी बनाते थे, ये शैलाश्रय उनकी कलात्मक और सांस्कृतिक गतिविधियों के साक्षी हैं. कोटा के आलनिया, बारां के कपिलधारा, बूंदी के हौलासपुर में ये शैलचित्र और प्रस्तर यानि पत्थरों के हथियार मिले हैं. इन शैलचित्रों से हमारे पूर्वजों की जीवन शैली का परिज्ञान होता है.

ताम्र युगीन संस्कृति की शुरूआत

मानव सतत रूप से संस्कृतिक विकास की ओर बढ़ रहा था, उसने अपने शहरों को छोड़कर नदियों के मैदानी भागों में आबाद होने का निश्चय किया और यह मानव इतिहास में एक सामाजिक सांस्कृतिक एवं आर्थिक दृष्टि से क्रांतिकारी परिवर्तन था, क्योंकि अब मानव आखेटक अवस्था से भोजन संग्रह की अवस्था में प्रवेश कर रहा था. स्थाई आवास, कृषि कर्म पशुपालन के साथ-साथ आमोद प्रमोद उसकी प्राथमिकता बन गई थी.यहीं से ताम्र युगीन संस्कृतियां तीन हजार ईसा पूर्व से प्रारंभ होकर छठी शताब्दी ईसा पूर्व तक अनेक सांस्कृतिक उतार-चढ़ाव के बीच अपना रास्ता तय करती है. इस खंड में पुरापाषाण एवं मध्य पाषाण कालीन कुछ प्रस्तर उपकरण प्रदर्शित किए गए हैं, यह प्रस्तर उपकरण झालावाड़ जिले के गागरोन और बूंदी जिले से प्राप्त किए गए हैं. बिलासी नदी के तट से भी मध्य पाषाण कालीन औजार प्राप्त हुए हैं, पुरापाषाण कालीन अवशेषों में हैंड एक्स और क्लीवर,हस्त कुठार और खुरचनी प्रमुख हैं.

महिलाओं में श्रृंगार कला का विकास

वहीं पत्थरों और मृदा से बनी श्रृंगार सामग्रियों को देखकर पता चलता है कि उस काल मे महिलाओं में श्रृंगार कला का विकास हो चुका था. कर्णाभूषण, हाथी दांत की चूड़ियां, मृण्मय झावा, सीप के चूडिखण्ड से उस समय के सौंदर्य प्रसाधन की प्रवृत्ति का भी पता चलता है.

कोटा संग्राहलय के अधीक्षक बताते हैं कि कोटा के संग्रहालय में मौजूद ये पुरा -अवशेष मानव संस्कृति के विकास क्रम की विभिन्न कड़ियों को जोड़ने में सहायक है और आदिमानव से मानव बनने तक के सफर के जीवंत प्रमाण है, जिन्हें संग्राहलय प्रशासन ने बखूबी सहेज कर रखा हुआ है जो आने वाली पीढ़ियों को अपने पूर्वजों के विकास की कहानी को बयां करने के लिए हर रोज उपलब्ध रहते हैं.

Reporter - K K Sharma

खबरें और भी हैं...

Rajasthan Weather Update : जाते-जाते मानसून इन जिलों को करेगा गीला, सर्दी से पहले थोड़ी गर्मी के लिए हो जाए तैयार

जयपुर के हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द संचालित होंगी नई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

कौन हैं जस्टिस पंकज मित्तल, जो होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश

क्या अशोक गहलोत या सचिन पायलट में से एक करेगा केंद्र की राजनीति का रुख और दूसरा संभालेगा प्रदेश की कमान, कल हो सकता है फैसला, लेटेस्ट अपडेट

Trending news