Kota News: Vaccine के नाम पर लोगों को लूट रहे साइबर ठग, ऐंठ रहे मोटी रकम!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan842782

Kota News: Vaccine के नाम पर लोगों को लूट रहे साइबर ठग, ऐंठ रहे मोटी रकम!

निःशुल्क लगने वाली कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लगाने के नाम पर साइबर ठग (Cyber ​​thugs) लोगों से ऑनलाइन पैसा वसूल रहे हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Kota: पूरी दुनिया कोरोना (Corona) की महामारी से जूझ रही है. कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. भारत (India) ने स्वदेसी वैक्सीन बनाकर लोगों को राहत देने का काम किया और फ्रंट लाइनर्स को टीका लगना शुरू हो गया है. सरकार जनता को कोरोना से बचाने में जुटी है, लेकिन साइबर ठग ने वैक्सीन के नाम पर लोगों को लूटना शुरू कर दिया है. 

यह भी पढ़ें- Ajmer Samachar: Vaccination का दौर फिर शुरू, फ्रंटलाइन वर्कर्स ने लगवाई वैक्सीन

निःशुल्क लगने वाली कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लगाने के नाम पर साइबर ठग (Cyber ​​thugs) लोगों से ऑनलाइन पैसा वसूल रहे हैं. लोगों को अपने जाल में फांसने के लिए एक्सपर्ट साइबर ठगों ने मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (Ministry of Health and Family Welfare) की फर्जी वेबसाइट भी बना ली है, जिसके जरिए ठग ऑनलाइन फ्रॉड और लूट का काम कर रहे हैं. साइबर ठग वैक्सीन की एक डोज के हजारों रुपये वसूल कर रोज़ करोड़ों की चांदी की कूट रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Jhalawar Samachar: Corona Vaccination का दूसरा चरण आज, 5000 लोगों को लगेगा टीका!

कैसे हो रही साइबर ठगी
साइबर ठग आम जनता के मोबाइल पर पैसे लेकर वैक्सीन लगाने का टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं. इसके बाद उस व्यक्ति को एक नंबर दे दिया जाता है. जिस पर फोन तो नहीं लगता है, लेकिन व्हाट्सएप चालू होता है. साथ ही इस मैसेज में जानकारी होती है कि अगर कोविड-19 की वैक्सीन लगानी है, तो व्हाट्सएप के जरिए संपर्क करें. जो वैक्सीन लगवाना चाहता है और मैसेज भेजता है. तो उससे पैसों की मांग की जाती है. साथ ही इसमें एक लिंक भी दिया जाता है, जिसके जरिए व्यक्ति को मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की फर्जी वेबसाइट पर ले जाया जाता है. जहां पर रजिस्ट्रेशन करने को कहते हैं, और उसके लिए 4 से 6 हज़ार रुपये मांगे जाते हैं.

जाल में फंसा रहे साइबर ठग
व्हाट्सएप चैट के दौरान साइबर ठग दावा कर रहे हैं कि वो अमेरिकन कंपनी फाइजर की वैक्सीन भेजेगा. जब साइबर ठग से पूछा गया वो वैक्सीन किस तरह भेजेगा, तो उसने बताया कि पहले पेमेंट कीजिए, फिर नजदीकी अस्पताल की जानकारी दी जाएगी. साथ ही उसने कहा कि जब वैक्सीन के लिए भुगतान कर दिया जाए, तो उसका स्क्रीनशॉट उसे व्हाट्सएप किया जाए. जिसके बाद ही ऑर्डर एक्सेप्ट किया जाएगा और वैक्सीन के लिए नजदीकी अस्पताल भेजा जाएगा.

भुगतान के बाद ही मांग रहा एड्रेस
व्हाट्सएप चैट के जरिए फर्जी साइबर ठगों ने यह भी बताया कि इस वैक्सीन के लिए काफी रिजर्वेशन उनके पास है. ऐसे में तुरंत वैक्सीन लगाना है, तो आज ही ऑर्डर करना होगा. 5 फरवरी से आर्डर भी बंद कर रहे हैं. उसने कहा कि भुगतान करने के बाद ही वेबसाइट एड्रेस की जानकारी लेगी और उसके बाद नजदीकी अस्पताल को पूरी डिटेल भेज दी जाएगी. कितने लोगों को वैक्सीन लगना है और उन नजदीकी अस्पतालों को वैक्सीन भी उपलब्ध करा दी जाएगी.

क्या कहना है सीएमएचओ डॉ. भूपेंद्र सिंह तंवर का 
कोटा के सीएमएचओ डॉ. भूपेंद्र सिंह तंवर का कहना है कि उनके पास ऐसे फोन आ रहे हैं, जिनमें इस तरह से कोविड-19 के नाम पर पैसा लेने की बात कही जा रही है. हालांकि इस तरह के साइबर ठग के बारे में वह पूरी पड़ताल कर रहे हैं, और जल्द ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Reporter- KK Sharma
Copy - Rama Shankar

Trending news